PHOTOS: कनाडा में भीषण आग ,1600 इमारतें ध्वस्त

Friday, May 06, 2016 - 12:45 PM (IST)

टोरंटो: कनाडा के अलबर्टा प्रांत के फोर्ट मैकमुर्रे के जंगल में लगी आग अब भी बेकाबू है और इसका प्रभाव दस गुणा बढ़ गया है, आग का प्रकोप इतना है कि इलाके के 88 हजार से ज्यादा निवासियों को वहां से विस्थापित होना पड़ा है । विस्थापित हुए हजारों लोगों को ईंधन और खाद्य सामग्री की कमी से जूझना पड़ रहा है । आग के कारण अब तक 1600 इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं । 1 मई को 6540 एकड़ क्षेत्र में लगी आग ने भीषण रूप ले लिया है । इसके साथ ही तेल उत्पादकों और तेल उद्योग पर भी संकट गहरा गया है । लगातार दक्षिण की तरफ बढ़ती जा रही आग की वजह से करीब 88,000 लोगों को उत्तर की ओर विस्थापित होना पड़ा है। 

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर मुफ्त भोजन, आश्रय स्थल और पशुओं की देखरेख की पेशकश की जा रही है जबकि विस्थापित लोग अधिकारियों से अपने घरों की स्थिति के बारे में जानकारी लेने में लगे हैं । यह कनाडा की अब तक की सबसे महंगी प्राकृतिक आपदा साबित होगी। यह आग वर्ष 2011 में स्लेव लेक में लगी आग से भी वीभत्स रूप धारण कर चुकी है । एडमंटन से 250 किलोमीटर उत्तरपूर्व में बसे स्लेव लेक में लगी आग की वजह से 374 घर क्षतिग्रस्त हो गए थे। कनाडा के ऊर्जा के गढ़ के नाम से मशहूर मैकमुर्रे के आसपास के इलाके पूरी तरह खाक हो गए हैं। आग के कारण एहतियातन इलाके के तेल उत्पादन ईकाइयों को बंद कर दिया गया है ।

अलबर्टा के प्रीमियर रसेल नॉटले ने कल कहा आग के कारण वहां व्यापक नुकसान हुआ है और शहर में रहना अभी सुरक्षित नहीं है । हम यह भी नहींं कह सकते हैं कि वहां रहने वाले लोगों के लिए कब तक वापस लौटना संभव होगा । स्थिति सामान्य होने में काफी समय लगेगा। घर छोड़कर सुरक्षित स्थान पर गए लोगों के सब्र का बांध टूट रहा है । एक पीडित ने ट्वीट किया हमें कोई जानकारी नहीं दी जा रही है । हम शिविर में फंसे हैं और यहां से निकलने की प्रार्थना कर रहे हैं । गौरतलब है कि रविवार को लगी यह आग 18,500 हेक्टेयर से बढ़ कर कल तक 210,000 हेक्टेयर में फैल चुकी है ।  

Advertising