वैश्विक पर्यटकों के लिए खतरनाक गंतव्य बना पाकिस्तान, प्रमुख देशों ने अपने नागरिकों के लिए जारी की चेतावनी

Monday, Apr 22, 2024 - 12:56 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान वैश्विक पर्यटकों के लिए एक खतरनाक गंतव्य बना हुआ है। पाकिस्मान की यात्रा करने को लेकर ब्रिटेन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, फ़िनलैंड और जर्मनी जैसे प्रमुख देशों ने अपने नागरिकों के लिए चेतावनी और ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है।  इसे ब्रिटेन के हालिया फैसले में प्रतिबिंबित किया जा सकता है जो अभी भी अपने नागरिकों को आतंकवाद से प्रभावित देश के विभिन्न हिस्सों में यात्रा करने की सलाह नहीं देता है।

 

ब्रिटेन
ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने  पाकिस्तान में आतंकवाद, राजनीतिक अस्थिरता, अराजकता और ईशनिंदा जैसे मुद्दों को देश में आने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए संभावित खतरों के रूप में उजागर किया है। FCDO की सलाह में चेतावनी दी गई है, "पूरे पाकिस्तान में आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा का बड़ा खतरा है।यदि आपका अपहरण कर लिया गया है, तो आपकी उपस्थिति का कारण आपकी रक्षा करना या आपकी सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करना संभव नहीं है।"  सलाह में  ब्रिटिश नागरिकों को चोरी से लेकर अपहरण तक के अपराधों के बारे में भी आगाह किया। “सड़क अपराध एक जोखिम है। अपनी और अपने सामान की सुरक्षा के लिए समझदारी भरे कदम उठाएं। पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश नागरिकों को अपहरणकर्ताओं सहित अपराधियों द्वारा निशाना बनाया गया है, क्योंकि उन्हें अक्सर स्थानीय लोगों की तुलना में अधिक अमीर माना जाता है,''। 


कनाडा
कई अन्य देश पहले ही पाकिस्तान की यात्रा पर चिंता व्यक्त कर चुके हैं। अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण कनाडा ने अपने नागरिकों से उच्च स्तर की सावधानी बरतने को कहा है। कनाडाई सरकार द्वारा जारी एक सलाह के अनुसार, "आतंकवाद, नागरिक अशांति, सांप्रदायिक हिंसा और अपहरण का खतरा है।" न केवल अफगानिस्तान सीमा पर संघर्ष वाले क्षेत्रों में, बल्कि इसने पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची की गैर-जरूरी यात्रा से भी बचने की मांग की।“चरमपंथी समूह शहर के कुछ हिस्सों में मौजूद हैं और हाल के वर्षों में स्टॉक एक्सचेंज और चीनी वाणिज्य दूतावास सहित हाई-प्रोफाइल ठिकानों पर आतंकवादी हमले हुए हैं। सलाह में कहा गया है, ''शहर में या शहर में किसी भी यात्रा की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं।''

 

कनाडा सरकार ने महिलाओं और एलजीबीटीक्यूआई+ के सदस्यों को पाकिस्तानी लोगों से भेदभाव और हिंसक हमलों की भी चेतावनी दी। “अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को कुछ प्रकार के उत्पीड़न और मौखिक दुर्व्यवहार का शिकार होना पड़ सकता है। बता दें कि पाकिस्तान में लिंग आधारित हिंसा आम है।मानवाधिकार संगठनों ने पाकिस्तान में 2SLGBTQI+ व्यक्तियों के खिलाफ भेदभाव और हिंसा की सूचना दी है, जिसमें बुनियादी अधिकारों और सेवाओं से इनकार, यौन हिंसा और हत्या शामिल है ।

 

अमेरिका
अमेरिका ने भी पाकिस्तान में यात्रा से जुड़े जोखिम को कम नहीं किया है और अपने नागरिकों से आपात स्थिति के लिए आकस्मिक योजना बनाने की मांग की है। “यूएस ब्यूरो ऑफ कॉन्सुलर अफेयर्स ने कहा है कि आतंकवाद के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर पुनर्विचार करें। कुछ क्षेत्रों में खतरा बढ़ गया है. आतंकवादी बहुत कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल, सैन्य प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालयों, पर्यटक स्थानों, स्कूलों, अस्पतालों, पूजा स्थलों और सरकारी सुविधाओं को निशाना बना सकते हैं। ”

 

चीन
पाकिस्तान अपने सहयोगी देश चीन के नागरिकों के लिए भी सुरक्षित नहीं है। पूरे पाकिस्तान में लक्षित हमलों में कई चीनी लोग मारे गए। हाल ही में, पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने "चीनी नागरिकों, पाकिस्तान में उद्यमों को सुरक्षा स्थिति पर बारीकी से ध्यान देने, सुरक्षा अलर्ट बढ़ाने, सुरक्षा उपायों को मजबूत करने और सुरक्षा सावधानी बरतने के लिए हर संभव प्रयास करने की याद दिलाई।" 


ऑस्ट्रेलिया
पाकिस्तान के संबंध में अपनी यात्रा सलाह को अद्यतन करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण अपने नागरिकों से पाकिस्तान की यात्रा योजनाओं पर पुनर्विचार करने को कहा है। “अस्थिर सुरक्षा स्थिति और आतंकवाद, अपहरण, हिंसक अपराध और नागरिक अशांति के खतरे के कारण समग्र रूप से पाकिस्तान की यात्रा करने की अपनी आवश्यकता पर पुनर्विचार करें। कुछ क्षेत्रों में उच्च स्तर लागू होते हैं,'' ऑस्ट्रेलियाई सरकार की सलाह में कहा गया है।

 

न्यूज़ीलैंड, फ़िनलैंड और जर्मनी
न्यूज़ीलैंड, फ़िनलैंड और जर्मनी उन प्रमुख देशों में से हैं जिन्होंने पाकिस्तान में आतंकवाद, धार्मिक उग्रवाद, राजनीतिक और सामाजिक अशांति के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी खतरों, प्रदूषण और प्राकृतिक आपदाओं पर चिंता व्यक्त की और अपने नागरिकों को इस्लामिक देश का दौरा न करने की सलाह दी।[7][ 8][9] न्यूजीलैंड सरकार की सलाह है, "पाकिस्तान में न्यूजीलैंडवासियों के पास एक व्यापक यात्रा बीमा पॉलिसी होनी चाहिए जिसमें हवाई मार्ग से चिकित्सा निकासी का प्रावधान शामिल हो।"

Tanuja

Advertising