Report: ज्यादा शराब पीने की लत छुड़ा सकती "जादुई मशरूम", जानें कैसे करती है कमाल

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 03:42 PM (IST)

लंदनः एक नए शोध के अनुसार  मैजिक मशरूम शराब की बुरी लत छुड़वा सकती है। एक रिसर्स में शोधकर्ताओं ने पाया कि जादुई  मशरूम में पाए जाने वाले हेलुसीनोजेनिक रसायन, साइलोसाइबिन का उपयोग सेरोटोनिन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करने के लिए किया जा सकता है। ये   शराब पीने के आवेग को नियंत्रित करते हैं, जिससे वैज्ञानिक शराब को रासायनिक रूप से हल करने के करीब एक कदम आगे बढ़ गए हैं। 

PunjabKesari

प्रोफेसर मिकेल नासिला के अनुसार अगली चुनौती यह पता लगाने की होगी कि रसायन को कैसे अनुकूलित किया जाए ताकि यह मतिभ्रम पैदा किए बिना रिसेप्टर्स को अवरुद्ध कर दे। उन्होंने कहा कि "ये परिणाम बहुत मौलिक हैं क्योंकि वे दर्शाते हैं कि साइलोसाइबिन मस्तिष्क के आधार पर जीन अभिव्यक्ति पर अलग-अलग कार्य करता है।"  नए शोध में  पाया गया कि मैजिक मशरूम जिसे साइकेडेलिक मशरूम भी कहा जाता है, खाने से शराब की लत को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।  अध्ययन में पाया गया कि साइकेडेलिक मशरूम में एक यौगिक ने भारी शराब पीने वालों को शराब की लत कम करने या साइलोसाइबिन के सबसे कठोर परीक्षण में पूरी तरह से छोड़ने में मदद की।

 

मशरूम की कई प्रजातियों में पाया जाने वाला साइलोसाइबिन, घंटों तक मतिभ्रम का कारण बन सकता है। स्वदेशी लोगों ने उपचार अनुष्ठानों में इसका उपयोग किया है और वैज्ञानिक यह पता लगा रहे हैं कि क्या यह अवसाद को कम कर सकता है या लंबे समय से धूम्रपान करने वालों को छोड़ने में मदद कर सकता है। अमेरिका में यह अवैध है, हालाँकि ओरेगॉन और कई शहरों ने इसे अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया है।  इससे पहले  जेएएमए मनोचिकित्सा में  प्रकाशित एक अन्य शोध रिपोर्ट के अनुसार एक अन्य अध्ययन में, 93 रोगियों  को शामिल किया गया जिन्होंने साइलोसाइबिन या एक डमी दवा युक्त कैप्सूल लिया । वे एक सोफे पर लेट गए व अपनी आँखें ढँक लीं और हेडफ़ोन के माध्यम से रिकॉर्ड  संगीत सुनने लगे। उन्हें एक महीने के अंतराल पर ऐसे दो सत्र और टॉक थेरेपी के 12 सत्र मिले। 

PunjabKesari

अपने पहले खुराक सत्र के बाद आठ महीनों के दौरान, साइलोसाइबिन लेने वाले रोगियों ने दूसरे समूह की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया, डमी गोली समूह के लिए औसतन 10 दिनों में से 1 दिन की तुलना में लगभग 4 दिनों में लगभग 1 दिन भारी मात्रा में शराब पी। साइलोसाइबिन लेने वाले लगभग आधे लोगों ने नियंत्रण समूह के 24% की तुलना में पूरी तरह से शराब पीना बंद कर दिया।अल्कोहल सेवन विकार के इलाज के लिए केवल तीन पारंपरिक दवाएं - डिसुलफिरम, नाल्ट्रेक्सोन और एकैम्प्रोसेट स्वीकृत हैं और लगभग 20 वर्षों में किसी नई दवा को मंजूरी नहीं मिली है। हालांकि यह ठीक से ज्ञात नहीं है कि साइलोसाइबिन मस्तिष्क में कैसे काम करता है, शोधकर्ताओं का मानना है कि यह कनेक्शन बढ़ाता है और, कम से कम अस्थायी रूप से, मस्तिष्क के खुद को व्यवस्थित करने के तरीके को बदल देता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News