Breaking: फ्रांस की सियासत में दिलचस्प मोड़, मिशेल बार्नियर बने फ्रांस के नए प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 05:13 PM (IST)

International Desk: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को पूर्व ब्रेक्सिट वार्ताकार मिशेल बार्नियर को अपना नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। यह नियुक्ति  चुनाव के बाद सरकार बनाने में कई हफ्तों तक बातचीत के बाद हुई।  73 वर्षीय बार्नियर ने 2016 से 2021 तक यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच ब्रेक्सिट वार्ता का नेतृत्व किया था। इससे पहले, वे कई फ्रांसीसी सरकारों में विभिन्न पदों पर रहे थे और यूरोपीय संघ के कमिश्नर भी रहे थे।

 

मैक्रों ने पिछले कुछ हफ्तों में कई संभावित प्रधानमंत्री उम्मीदवारों पर विचार किया था, लेकिन किसी ने भी स्थिर सरकार का समर्थन हासिल नहीं किया। अब बार्नियर के नेतृत्व वाली सरकार को संसद से सुधारों को मंजूरी दिलाना मुश्किल हो सकता है।  हालांकि, सबसे बड़ी पार्टी में से एक, दूर-दराज़ की नेशनल रैली (RN) ने संकेत दिया है कि यदि बार्नियर कुछ शर्तें मानते हैं तो वे उनका विरोध तुरंत नहीं करेंगे। बार्नियर यूरोपीय संघ समर्थक और एक मध्यमार्गी राजनेता हैं, लेकिन 2021 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने असफल प्रयास के दौरान उन्होंने आव्रजन पर कड़ा रुख अपनाया, जो RN की राय से मेल खाता है।

 

जून में मैक्रों के अचानक चुनाव कराने का निर्णय उनके खिलाफ गया, और उनकी पार्टी की सीटों में भारी गिरावट आई। कोई भी पार्टी पूर्ण बहुमत नहीं हासिल कर पाई। वामपंथी गठबंधन, न्यू पॉपुलर फ्रंट, चुनाव में पहले स्थान पर आया, लेकिन मैक्रों ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने से इनकार कर दिया क्योंकि अन्य पार्टियों ने इसे तुरंत गिराने की बात कही थी।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News