लॉर्ड माउंटबेटन और एडविना के कई लोगों से थे अवैध संबंध

Saturday, Aug 24, 2019 - 03:48 AM (IST)

लंदन: प्रसिद्ध ब्रिटिश इतिहासकार एंड्रयू लॉनी ने खुलासा किया है कि स्वर्गीय लॉर्ड माउंटबेटन और उनकी पत्नी एडविना के कई लोगों के साथ अवैध संबंध थे। इसी वजह से दोनों ने अपना विवाहित जीवन कई उलझनों में बिताया। 

लेखक ने अपनी नई जीवनी द माउंटबेटन: द लिव्स एंड लव्स में लिखा है कि कैसे 79 साल की उम्र में 1979 में भारत के अंतिम वायसराय की हत्या कर दी गई थी। एडविना के प्यार के चक्कर में पड़कर लॉर्ड माउंटबेटन बर्बाद हो गया था। वह एक तेज-तर्रार राजकुमार था जबकि एडविना को ‘इंगलैंड की सबसे खूबसूरत महिला’ बताया जाता था। 

एडविना ने नौसेना अधिकारी लॉर्ड माउंटबेटन से 1922 में शादी की थी। यह विवाह समारोह इतना भव्य था कि उसे ‘वैडिंग ऑफ द ईयर’ घोषित किया गया था। इस शादी में रॉयल फैमिली के सदस्य भी शामिल हुए थे। 

दिवंगत एडविना एक ‘सैक्स सिंबल’ के रूप में जानी जाती थीं। पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू तथा गायक लेस्ली ‘हच’ हचिन्सन सहित 18 पुरुषों के साथ एडविना के कथित तौर पर संबंध थे। पुस्तक के अनुसार, लॉर्ड माउंटबेटन ने एक समय में स्वीकार भी कर लिया था कि एडविना और मैंने अपनी सारी शादीशुदा जिंदगी ‘दूसरे बिस्तरों में बिताई।’

Pardeep

Advertising