लंदन मेट्रो ब्लास्टः संदिग्ध गिरफ्तार, IS ने ली जिम्‍मेदारी, CCTV में दिखा बम रखने वाला

Saturday, Sep 16, 2017 - 08:49 PM (IST)

लंदनः मेट्रो ब्लास्ट केस में लंदन पुलिस ने एक संदिग्ध युवक को गिरफ्तार किया है। ब्रिटेन में इस घटना ने आतंकी खतरे का स्तर और बढ़ा दिया है। वहीं, सीसीटीवी फुटेज में एक युवक बम रखते हुए दिखाई दिया है। हमले के दूसरे दिन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। 

ब्रिटिश मीडिया के अनुसार, हमले के संबंध में एक 18 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को मिली सीसीटीवी फुटेज में ट्रेन में बम रखने वाले शख्स को साफ देखा जा सकता है, जो प्लास्टिक की सफेद बाल्टी के साथ ट्रेन में चढ़ा। इस ट्रेन में सीसीटीवी लगे थे। स्टेशन को शनिवार तड़के दोबारा खोल दिया गया। 

प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार रात टेलीविजन बयान में कहा कि ब्रिटेन में खतरे के स्तर को बढ़ाकर उच्चतम कर दिया गया है। आगामी दिनों में ब्रिटेन की सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिस और सैन्यबल दिखाई देंगे। उन्होंने कहा, “एक निश्चित अवधि के लिए पुलिस के स्थान पर सैन्यकर्मियों को चुनिंदा स्थानों पर तैनात किया जाएगा।”

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के सहायक आयुक्त मार्क रॉले ने शनिवार तड़के कहा कि पुलिस संदिग्धों को ढूंढ रही है और लगभग 1,000 सैनिकों को ब्रिटेन की सड़कों पर देखा जा सकेगा। जांचकर्ताओं का कहना है कि आईईडी विस्फोटक में रिमोट से विस्फोट किया गया और बम रखने वाला विस्फोट से पहले ही ट्रेन से जा चुका था। 

लंदन हमले में घायल लोगों में किसी की भी जान को खतरा नहीं है। यह पिछले छह महीनों से भी कम समय में ब्रिटेन में हुआ पांचवां आतंकवादी हमला है।

वहीं, इस संदर्भ में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले कहा था कि हमलावर स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस की नजर में थे।हालांकि, मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति के इस संदेह को खारिज किया जबकि थेरेसा ने कहा कि इस तरह के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है। 

Advertising