लंदन अग्निकांड: एक धमाके के साथ टूटे शीशे, बच्चों को बचाने के लिए 10वीं मंजिल से फेंका

Thursday, Jun 15, 2017 - 10:08 AM (IST)

लंदनः मध्य लंदन की एक 24 मंजिली इमारत में भीषण आग लगने से कई लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक जख्मी हो गए। लंदन एम्बुलेंस सेवा के सह-निदेशक स्टुअर्ट क्रिस्टॉन ने एक बयान मे कहा कि ग्रेनफेल टावर की दूसरी मंजिल में लगी आग ने देखते-देखते पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। ब्रिटेन में पिछले करीब तीन दशक में यह सबसे भीषण अग्निकांड है। मृतकों की सही संख्या के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन करीब 12 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है।

वहीं प्रत्‍यक्षदर्शियों ने उस खौफनाक मंजर के बारे में आंखों-देखी बताई। एक चश्‍मदीद के मुताबिक इमारत की नौवीं या दसवीं मंजिल से एक महिला ने इशारा किया कि वह अपने बच्‍चे को फेंकने वाली है। उसने जैसे ही अपने बच्‍चे को फेंका, नीचे भीड़ में से एक आदमी ने उसको लपककर बचा लिया।

आग की लपटों में घिरी इमारत के अंदर फंसे कई लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे और अपने बच्चों को बचाने की गुहार लगा रहे थे। कुछ लोगों को चादर का इस्तेमाल कर इमारत से बचकर निकलने की कोशिश करते देखा गया। वहीं एक आदमी तो पूरा राख से भरा हुआ थे जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हादसा कितना भयावह था। लेटिमेर रोड पर स्थित लैंकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार रात एक बजकर 16 मिनट पर आग लगी।

अभी कुछ दिन और चलेगा रेस्क्यू
मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि इस घटना में 12 लोग मारे गए हैं। पुलिस के कमांडर स्टुअर्ट कंडी ने कहा कि लोगों को तलाशने का काम कुछ दिनों तक चलेगा। आग बुझाने के लिए मौके पर करीब 200 दमकलकर्मी, 40 दमकल वाहन और एंबुलेंस के 20 लोग मौजूद थे।

राष्‍ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने बताया कि कुल 74 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि 20 लोगों की हालत नाजुक है। दमकलकर्मियों ने बड़ी संख्या में लोगों को बचाया है, लेकिन लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि कई सारे लोगों के बारे में पता नहीं चल पाया है। कई लोग आग लगने के वक्त जगे हुए थे. वे रमजान के दौरान सहरी की तैयारी कर रहे थे।

धमाके के साथ टूटे शीशे
लोगों ने बताया पहले एक जोरदार धमाका हुआ जिससे शीशे टूट गए और देखते ही देखते आग की लपटें पूरी इमारत में फैल गईं।

थेरेस ने कहा आग लगने के कारणों की होगी जांच
ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने मध्य लंदन स्थित 24 मंजिला ग्रेनफेल टावर में कल लगी भीषण आग की पूरी जांच कराने का भरोसा दिलाया है। थेरेसा मे ने इस घटना में लोगोंं के मारे जाने और जख्मी होने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि वह वादा करती हैं कि घटना की पूरी जांच कराएंगी जिससे आग लगने के कारणों का पता चल सके।

Advertising