सावधान! बोलने और सांस के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस

Saturday, Apr 04, 2020 - 11:59 AM (IST)

वॉशिंगटनः कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में थमने का नाम नहीं ले रहा है। वायरस से दुनिया भर मेंअब तक 59 हजार 141 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 10 लाख 98 हजार पहुंच गई है। 

सांस के जरिए भी फैलता है कोरोना वायरस 
अमेरिका की बात करें तो वहीं हालात बिगड़ते जा रहे हैं। यहां शुक्रवार को करीब 1480 लोगों की मौत हो गई जो यह महामारी फैलने के बाद दुनिया के किसी भी देश में 24 घंटों में मृतकों की सबसे अधिक संख्या है। अब तक पूरे अमेरिका में मरने वालों की संख्या 7 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बोलने और सांस के जरिए भी कोरोना वायरस फैलता है। 

ये कहना है वैज्ञानिकों का
वैज्ञानिकों का कहना है कि जब लोग सांस छोड़ते हैं तो उससे पैदा होने वाली अल्ट्राफाइन मिस्ट (धुंध) में वायरस जिंदा रहता है। विज्ञान, इंजीनियरिंग और मेडिसिन की स्थायी समिति की स्थायी समिति के अध्यक्ष डॉक्टर हार्वे फिनबर्ग ने एक पत्र में कहा, 'वर्तमान शोध सीमित है, उपलब्ध अध्ययनों के परिणाम सांस लेने से होने वाले वायरस के प्रसार को दिखाते हैं।' किसी संक्रमित मरीज के सांस लेने के दौरान ये वायरस हवा में आ जाते हैं। एक वायरोलोजिस्ट ने कहा, 'यही वजह है कि ये वायरस तेजी से फैल रहा है। लोगों में इसके लक्षण जल्दी नहीं दिखते हैं। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए लॉकडाउन और आइसोलेशन बेहद जरूरी है। 

लॉकडाउन के चलते अमेरिका में मार्च में 7,01,000 रोजगार छिन गए
बता दें कि कोरोना वायरस संकट के बीच लॉकडाउन के चलते अमेरिका में मार्च में 7,01,000 रोजगार छिन गए। वहीं बेरोजगारी दर 4.4 प्रतिशत पर पहुंच गई। अमेरिका के श्रम विभाग के आंकड़ों के अनुसार मार्च 2009 के बाद यह सबसे बुरा वक्त है जब इतने लोगों का रोजगार छिना है। 

Anil dev

Advertising