खुलासा: अमेरिका का ध्यान चीनी यात्रियों को रोकने में लगा रहा और वायरस इस देश से फैल गया

Friday, Apr 10, 2020 - 10:22 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया ग्रस्त है।  विश्व के अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके इस संक्रमण के कारण अब तक 95080 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1592036 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक 16,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 4.6 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। इस संक्रमण के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है। इस बीच एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि न्यूयॉर्क में कोरोना का संक्रमण चीन से नहीं बल्कि यूरोप यात्रियों से फैला है।

पहले रोगी का कोई प्रासंगिक यात्रा इतिहास नहीं था
एक वैज्ञानिक ने दावा करते हुए कहा कि अभी तक जांचे गए स्थानीय नमूनों में ज्यादा तक सैंपल यूरोप से ही मिले हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अमेरिका का पूरा ध्यान चीन के यात्रियों को रोकने पर लगा हुआ था जबकि कोरोना यूरोप के यात्रियों से फैला। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो डॉक्टर पहले रहस्मयी निमोनिया मानकर ही इस बीमारी का इलाज करते रहे। उनके शोध में पहले रोगी का कोई प्रासंगिक यात्रा इतिहास नहीं था। यानी वह अपने समुदाय में किसी से संक्रमित था लेकिन यूरोप से आए यात्रियों के बाद इसकी संवेदनशीलता बढ़ती गई।
 

 सबसे अधिक लोगों की मृत्यु इटली में ही हुई
वहीं कोरोना वायरस से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित यूरोपीय देश इटली में इस महामारी के कारण सबसे अधिक 18279 लोगों की मौत हुई है और अब तक 143626 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इस संक्रमण से दुनिया भर में सबसे अधिक लोगों की मृत्यु इटली में ही हुई है। इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में अब तक 81907 लोग इससे संक्रमित हुए हैं और 3336 लोगों की मृत्यु हुई है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। विश्व की महाशक्ति माने-जाने वाले अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है। यहां पर अब तक 465329 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। 

Anil dev

Advertising