कोरोना को लेकर चीन के सबसे बड़े वैज्ञानिक का दावा,  अप्रैल के अंत तक खत्म हो जाएगा  ये वायरस

Friday, Apr 03, 2020 - 10:59 AM (IST)

 

चीन: पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोना वायरस अब तेजी से पांव पसार रहा है। विश्वभर में घातक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के प्रकोप से अबतक 900,306 लोग संक्रमित हो चुके है और करीब 45 हजार लोगों की मौत हो गयी है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग पांच हजार संक्रमितों की मौत हो गयी है। वहीं चीन के सबसे बड़े वैज्ञानिक ने दावा किया है कि इस महीने के आखिरी तक कोरोना वायरस खत्म होने लगेगा।

चीन के सबसे बड़े साइंटिस्ट डॉ. जोंग नानशान ने एक टीवी चैनल में दिए इंटरव्यू में कहा कि कई देशों ने इसे रोकने के लिए जो लॉकडाउन अपनाया है वो इस वायरस को रोकने में काफी प्रभावी कदम है। अप्रैल के अंत तक ये वायरस खत्म होना शुरू हो जाएगा। डॉ. नानशान का दावा है कि चीन दोबारा इस वायरस से संक्रमित नहीं होगा।

कोरोना वायरस के कहर के चटेप में भारत के करीब 30 राज्य
कोरोना वायरस के कहर के चटेप में भारत के करीब 30 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश हैं। मगर कुछ राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे भी हैं जहां अब तक कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के 2 अप्रैल सुबह 9 बजे तक के आंकड़ों पर गौर करें तो पाएंगे कि नॉर्थ ईस्ट के राज्य और कई केंद्र शासित प्रदेश अब तक इस कोरोना के कहर से प्रभावित नहीं हुए हैं या फिर इससे बचे हुए हैं। कुल मिलाकर अब तक 6 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अभी कोरोना की चपेट में नहीं आए हैं।

Anil dev

Advertising