COVID-19: क्या कोरोना वायरस के खत्म होने के बाद दुनिया को चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत?

Monday, Apr 06, 2020 - 11:49 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मरने का आकंड़ा बढ़ता ही जा रहा है। यह आंकड़ा 13 लाख के करीब पहुंच गया है और 69 हजार से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। इस संक्रमण से अब तक 69, 444 लोग जान गंवा चुके हैं और 1,273,990 केस पॉजीटिव मामले सामने आ चुके हैं। वहीं विश्लेषकों के मुताबिक कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन से कुछ अर्थव्यवस्थाएं पूरी तरह से तबाह हो जाएंगी, वित्तीय बाजार संकट से पहले वाली स्थिति में कभी नहीं लौट पाएगा।


आधिकारिक आंकड़े पश्चिमी देशों के मुकाबले बहुत कम
कार्नेज इंडाउमेंट फॉर इंटरनेशल पीस के वरिष्ठ सदस्य एरोन डेविड मिलर ने कहा कि  भारत में संक्रमितों के आधिकारिक आंकड़े पश्चिमी देशों के मुकाबले बहुत कम हैं लेकिन आने वाले और बुरे दिनों को लेकर चिंता है। नजब मिलर से पूछा गया कि क्या यह नेतृत्व या नेतृत्व की अनुपस्थिति दुनिया भर के देशों को मौका या खतरा प्रदान करेगी? उन्होंने कहा, ‘‘अमीर देश संकट के समय कामगारों को क्षतिपूर्ति देकर और आर्थिक गतिविधियों को बहाल कर अर्थव्यवस्था को पटरी पर बनाए रख सकते हैं लेकिन गरीब देशों के लोगों के पास ऐसी सुरक्षा नहीं है और ऐसे में वंचित लोगों के सड़कों पर उतरने का खतरा है।’’

चीन में कोविड-19 के 39 नये मामले
चीन में कोरोना वायरस के 39 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 38 मामले ऐसे हैं जहां लोग आपको बतां दे कि विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं। इसके अलावा ऐसे मामले भी बढ़ गए हैं जो संक्रमित तो हैं लेकिन उनमें लक्षण नजर नहीं आते। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को खासकर उन चीनी नागरिकों को लेकर कोविड-19 संक्रमणों का दूसरा दौर आने की चिंता जाहिर की जो रोकथाम के पुरजोर प्रयासों के बावजूद घर लौट रहे हैं।बीजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आगाह किया है कि चीन की राजधानी में संभवत: लंबे समय तक कोरोना वायरस महामारी हावी रहेगी। 
 

Anil dev

Advertising