Pakistan Live: अविश्वास प्रस्ताव खारिज, इमरान ने की संसद भंग करने की सिफारिश, बोले- जनता अब नए चुनाव की तैयारी करे

Sunday, Apr 03, 2022 - 01:53 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बीच देश के हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं। अविश्वास प्रस्ताव में वोटिंग को लेकर  प्रधानमंत्री  इमरान खान बौखलाएं हुए हैं अपनी कुर्सी बचाने के लिए हर हथकंडा अपना रहे हैं। खबर है कि इमरान के खिलाफ  संसद में अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया गया। प्रस्ताव खारिज  होने के बाद  इमरान ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि  जनता इस फैसले से खुश है।  इस बीच इमरान ने राष्ट्रपति से संसद भंग करने की सिफारिश की है। देश  को संबोधित करते हुए  इमरान खान ने कहा कि  मेरे खिलाफ विदेशी साजिश हुई है। उन्होंने कहा कि देश की जनता अब नए चुनाव की तैयारी करे। पाकिस्तान की राजनीतिक उथल-पुथल पर हर अपडेट के लिए जुड़े रहें Punjabkesari.in  के साथ...

Live Updates:-
 

  •  नेशनल असेंबली के सत्र से पहले राष्ट्रपति से मिले इमरान खान।
  •   संसद में इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव  विदेशी साजिश का आरोप लगाकर खारिज।
  • संसद की कार्रवाई 25 अप्रैल तक स्थगित ।
  • डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी की अध्यक्षता में नेशनल असेंबली का सत्र शुरू।
  •  आज फिर पाकिस्तान की जनता को संबोधित कर सकते हैं इमरान खान।
  •  नेशनल असेंबली और पंजाब की असेंबली में मीडिया कर्मियों की एंट्री बैन।
  •  नेशनल असेंबली के बाहर जमा हुए इमरान की पार्टी के समर्थक, पुलिस ने हटाया
  •  पाकिस्तान: नेशनल असेंबली की कार्यवाही में देरी, इमरान के चेंबर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई।
  •  अविश्वास प्रस्ताव से पहले इमरान की पार्टी का बयान, कहा- असंवैधानिक काम नहीं करेंगे।
  • अविश्वास प्रस्ताव पर गृहमंत्री शेख राशिद  ने कहा कि  इमरान खान गिरफ्तार हो सकते हैं। 
  • इमरान के खिलाफ विपक्ष के 174 सांसद। 
  •  इमरान खान कार्रवाई में शामिल नहीं होंगे। 
  •  संसद की कार्रवाई शुरू, वोटिंग के लिए  176 सांसद पंहुचे, 22 PTI के
  • पाकिस्तान  में स्पीकर के खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव पेश। 
  • पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी संसद पंहुचे। 
  • इस बीच नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान पर 'देश को विभाजित करने और देश को गृहयुद्ध की ओर धकेलने की कोशिश' करने का आरोप लगाया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने रविवार को  यह जानकारी दी । 
  •  बिलावल भुट्टो-जरदारी ने भी इमरान पर इसी तरह का आरोप लगाया है और कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 'यह पराजित व्यक्ति शांति भंग करने के प्रयास कर रहा है। 
  • नवाज शरीफ ने आरोप लगाया कि सरकार अविश्वास प्रस्ताव की संवैधानिक प्रक्रिया का उल्लंघन करने की साजिश रच रही है ।
  • उन्होंने राजधानी के प्रशासन और पुलिस से रविवार को संघीय राजधानी में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ सभी राज्य संस्थानों से नेशनल असेंबली में रविवार को अविश्वास प्रस्ताव पर सुचारू मतदान सुनिश्चित करने का आग्रह किया। 

जानें अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष व इमरान की स्थिति? 
पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली में 342 सदस्य हैं।  सरकार बनाने और गिराने के लिए 172 वोटों की जरूरत है। ऐसे में विपक्ष दावा कर रहा है कि उसके पास कम से कम 175 सांसदों का समर्थन है। इमरान खान की बात करें तो उनकी पार्टी के पास पर्याप्त समर्थन नहीं दिख रहा है। अभी PTI के 155, PMLQ के 4, GDA के 3, BAP और AML के 1-1 सांसद हैं। कुल मिलाकर इमरान के पक्ष में अभी 164 वोट हो रहे हैं।  विपक्ष के आंकड़ों पर नजर डालें तो PML-N के 84, PPP के 56, MQM-P के 7, MMA के 14 सांसद हैं। PMLQ का एक सदस्य भी विपक्ष के साथ है। इसी तरह BAP के 4 सदस्य विपक्ष के साथ हैं।  इनके अलावा BNPM 4, ANP, JI और JWP के 1-1 और 4 निर्दलीय सांसद भी हैं. कुल मिलाकर विपक्ष के पास 177 वोट हैं। 


देश में भीषण हिंसा करवा सकते हैं इमरान 
पाकिस्तानी मीडिया ने सरकारी अधिकारियों के सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि, अगर इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग में हार जाते हैं, तो फिर वो देश में भीषण हिंसा करवा सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने देश के युवाओं को विरोध प्रदर्शन करने के लिए कहा है और रिपोर्ट है कि, इमरान खान की पार्टी बहुत बड़ी हिंसा और देश में अराजतका फैलाने की साजिश रच रही है। इमरान खान करवाएंगे हिंसा? पाकिस्तान के प्रमुख न्यूज चैनल जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि, पाकिस्तान की इमरान खान सरकार और उनकी पार्टी पीटीआई नेतृत्व ने आज चुनाव के दौरान संघीय राजधानी में हिंसा भड़काने का फैसला किया है।


इस्लामाबाद में धारा 144 लागू 
इमरान खान के खिलाफ लाए गये अविश्वास प्रस्ताव पर आज पाकिस्तान के नेशनल असेंबली में मतदान होना है और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए, जिला प्रशासन ने आज के लिए इस्लामाबाद में धारा 144 लागू कर दी है। राजधानी इस्लामाबाद में आज सभी गाड़ियों की एंट्री रोक दी गई है। इस्लामाबाद के डिप्टी कमिश्नर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि, संघीय राजधानी में रेड जोन को बड़े कंटेनर और कंटीले तारों से सील कर दिया गया है और सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। स्थानीय प्रशासन ने एक किलोमीटर के दायरे में रेड जोन के अंदर और बाहर के इलाकों में सभी तरह के जमा होने पर भी रोक लगा दी है। इसके अलावा, इस्लामाबाद के जिला मजिस्ट्रेट ने एक अधिसूचना जारी की है, जो 'रेड जोन के अंदर 5 या अधिक व्यक्तियों के सभी प्रकार के जमावड़े, जुलूसों / रैलियों और प्रदर्शनों पर रोक लगाती है।

 

इमरान ने समर्थकों से सड़कों पर उतरने का किया आह्वान
 उधर, इमरान खान ने अपने समर्थकों विशेषकर युवाओं से आह्वान किया है कि वे बाहर आएं और उन्हें सत्ता से बेदखल करने के लिए‘अमेरिका की ओर रची गई अंतरराष्ट्रीय साजिश'के खिलाफ‘शांतिपूर्वक विरोध'करें। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने बताया   कि  इमरान ने संसद की सभी महत्वपूर्ण बैठकों के लिए अपनी पार्टी  की रणनीति के बारे में भी अपना विचार बदल दिया है और घोषणा की है कि वह अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान सदन में मौजूद रहेंगे। उन्होंने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सांसदों को रविवार की कार्यवाही में भाग लेने और प्रधानमंत्री के तौर पर उनका मुखर बचाव करने का निर्देश दिया है। 

 इमरान ने टेलीविजन पर जनता के साथ लाइव सवाल-जवाब किए
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ने टेलीविजन पर जनता के साथ लाइव सवाल-जवाब के दौरान लोगों से उनको (श्री इमरान) प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने की कोशिश का विरोध का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रविवार के महत्वपूर्ण वोट के लिए उनके पास 'एक से अधिक योजनाएं' हैं और दावा किया कि वह इस प्रकरण में राष्ट्र आश्चर्य करेंगे । ऐसी खबरें हैं कि रविवार की बैठक से पहले सरकार विपक्षी सदस्यों और लगभग दो दर्जन पीटीआई असंतुष्टों को सदन की कार्यवाही में शामिल होने की योजना बनाई है। ये सांसद वर्तमान में सिंध हाउस और पास के मैरियट होटल में ठहरे हुए हैं। सत्तारूढ़ पाटर्ी इन सांसदों को संसद भवन तक पहुंचने से रोक सकती है। 

  

वोटिंग  स्वीकार्य नहींः इमरान
उन्होंने कहा कि PTI ने खैबर पख्तूनख्वा में स्थानीय निकाय चुनावों में जीत हासिल की है, जो बताता है कि, जनता का समर्थन मेरे पास है। इमरान खान ने कहा कि, स्थानीय निकाय के नतीजे बताते हैं कि राष्ट्र  विपक्ष  के साथ नहीं है और "उन्हें माफ नहीं करेगा"। उनका समर्थन करने वाले राजनेता अब डरते हैं कि वे पाकिस्तान के खिलाफ "विदेशी साजिश" का हिस्सा बन गये हैं। स्वीकार नहीं करेंगे अविश्वास प्रस्ताव? वहीं, विदेशी पत्रकारों को दिए गये एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री इमरान खान ने संकेत दिया है, कि उन्हें सत्ता से हटाने के लिए जो अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है और जिसपर नेशनल असेंबली में वोटिंग होगा, उन्हें वो स्वीकार्य नहीं है।  

 ‘पाकिस्तानी सरकार गिराने को  लेकर झूठ बोल रहा है अमेरिका
 पाकिस्तान ने इमरान सरकार को गिराने की कोशिश करने को लेकर अमेरिका पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। पाकिस्तान की मानवाधिकार मंत्री शिरीन माजरी ने शनिवार को कहा कि अमेरिका ने धमकी देकर पाकिस्तानी सरकार को गिराने का प्रयास किया और अब झूठ बोलकर इससे इनकार कर रहा है। उन्होंने कहा, 'क्या अमेरिकी सरकार ने कभी सच बोला है? वह हमेशा दुनिया से झूठ बोलती रही है। उसने इराक में सामूहिक विनाश के हथियारों के बारे में संयुक्त राष्ट्र से भी झूठ बोला था, लेकिन बाद में झूठ का पर्दाफाश हुआ, यह दर्शाता है कि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित वरिष्ठ अधिकारियों से बहुत झूठ बोला है।' 
 

Tanuja

Advertising