चीन को नजरअंदाज कर लिथुआनिया ने ताइवान को भेंट की कोरोना वैक्सीन की 20000 खुराक

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 05:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच लिथुआनिया ने मंगलवार को ताइवान को कोरोना वैक्सीन की 20000 खुराक भेंट की। इससे पहले मार्च में लिथुआनिया ने ताइवान में एक प्रतिनिधि व्यापार कार्यालय स्थापित करने की घोषणा करके भी चीन को सकते में डाल दिया था। लिथुआनिया के विदेश मंत्री गेब्रियलियस लैंड्सबर्गिस ने मंगलवार दोपहर ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि लिथुआनियाई सरकार ने ताइवान को 20,000 वैक्सीन खुराक के दान को मंजूरी दे दी है।

 

उन्होंने लिखा कि "मुझे गर्व है कि हम छोटे तरीके से ही सही लेकिन COVID-19 का मुकाबला करने में ताइवान के लोगों की मदद कर सकते हैं। उन्होंने ट्वीट किया स्वतंत्रता-प्रेमी लोगों को एक-दूसरे की तलाश करके मदद  करनी चाहिए !"  ताइवान न्यूज के अनुसार ताइवान  सरकार और पार्टी विधायकों ने कोरोना वैक्सीन भेंट करने  के लिए लिथुआनियाई सरकार की प्रशंसा की और आभार व्यक्त  किया।

 

लिथुआनिया का यह कदम ऐसे समय में आया है जब ताइवान ने चीन पर उसको वैक्सीन खरीदने से रोकने का आरोप लगाया है। बता दें कि इससे पहले जापान और अमेरिका ने भी ताइवान को COVID-19 वैक्सीन दान में दी है।  जापान ने इस महीने की शुरुआत में ताइवान को 1.2 मिलियन ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका जैब्स दिए जबकि अमेरिका ने हाल ही में स्व-शासित द्वीप को 2.5 मिलियन वैक्सीन खुराक भेजी है। अमेरिका और जापान की मदद पर तिलमिलाए चीन ने इन दोनों देशों की निंदा करते हुए इसे "राजनीतिक स्वार्थ का  हथकंडा" करार दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News