आधा दिमाग निकालने के बावजूद , हर काम कर सकता है ये बच्चा (Pics)

Saturday, Feb 27, 2016 - 12:59 PM (IST)

लंदन:शरीर की गतिविधियों को कंट्रोल करने में दिमाग़ की बहुत बड़ी भूमिका होती है । यदि किसी व्यक्ति की खोपड़ी में आधा दिमाग ही गायब हो तो उस का जीवन कैसा हो सकता है और वो भी किसी बच्चे का, परन्तु ब्रिटेन का आधे दिमाग वाला यह बच्चा दूसरों के लिए मिसाल बन रहा है । ब्रिटेन में डॉक्टरों को रेयर सिंड्रोम की वजह से पांच साल के लिंकन फ्रीमैन का आधा दिमाग निकालना पड़ा । डाक्टरों ने लिंकन के माता -पिता को कहा था कि वह इस सर्ज़री के बाद शायद ही कभी चल सके या फिर बोल सके । लिंकन ने डाक्टरों को गलत साबित कर दिया और अब वह बाकी लोगों की तरह अपना जीवन व्यतीत कर रहा है । वह बोल भी सकता है और चल भी सकता है।

जानकारी के मुताबिक , लिंकन के चेहरे पर जन्म से ही एक अजीब तरह का निशान था । इस के साथ धीरे -धीरे उस का पूरा चेहरा खराब हो रहा था । डाक्टरों ने एम आर आई की तो पता लगा कि उस के दिमाग में कुछ समस्या है । मैडीकल चैकअप में पता लगा कि लिंकन को स्ट्रूज बेवर सिंड्रोम था । इस कारण उसे दिन में 80 से ज़्यादा बार दौरा भी पड़ता था । इस का इलाज लंदन के ग्रेट ऑर्मंड स्ट्रीट हॉस्पिटल में किया गया। लिंकन की मां का कहना है कि वह बहादुर बच्चा निकला ।

इस ऑपरेशन के बाद उस ने डाक्टरों की भविष्यवाणी तक को गलत साबित कर दिया और वह अपना जीवन हिम्मत के साथ व्यतीत कर रहा है और दूसरों के लिए मिसाल बन रहा है । ब्रिटेन में स्ट्रूज बेवर सिंड्रोम के प्रति काफ़ी जागरूकता फैलाई जा रही है । इस लिए फंड भी इकट्ठा किया जा रहा है । इस बीमारी के साथ पीड़ित बच्चों के लिए किए जा रहे एक प्रोग्राम में ही लिंकन की मां उसे लेकर आई थी, जिस कारण उस का इलाज संभव हो सका ।

Advertising