PHOTOS में देखिए रोमानिया की टीनेजर्स की लाइफ, 15 साल की उम्र में बन रहीं है मां

Thursday, May 05, 2016 - 03:33 PM (IST)

बोतोस्नीः यूरोस्टेट द्वारा पिछले साल जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2013 में रोमानिया में 15.6 फीसदी पहले बच्चों की मां टीनेजर थी।   रोमानियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटेस्टिक्स के मुताबिक, 2014 में 18,600 टीनेजर्स ने बच्चों को जन्म दिया।  इनमें से दो-तिहाई महिलाएं ग्रामीण इलाकों से हैं। इनमें 2,212 की उम्र 12 से 15 साल के बीच है। यहां टीनेजर्स के लिए प्रेग्नेंसी एक गंभीर मेडिकल और सामाजिक परेशानी हैं। कई टीनेजर्स इसके चलते स्कूल छोड़ने को मजबूर हैं ।

डिप्रेशन का शिकार हो रही हैं। एेसे ही एक मामले में लॉरेना ने कहा कि  भगवान ने उसे बहुत प्यारी सी बेटी दी है, लेकिन जिंदगी मुश्किलों भरी है। वह खुद अभी बच्ची है। वह अपना बच्चा कैसे पाल सकेगी।  ये दर्द है रोमानिया की हर 2000 लड़कियों का है जो सिर्फ 15 साल की उम्र में मां बन गई। रोमानिया में अंडरएज प्रेग्नेंसी का रेट यूरोप में सबसे ज्यादा है। इतना ही नहीं, प्रेग्नेंसी के पूरे 9 माह में मुश्किल से ही इन लड़कियों को किसी तरह की मैडिकल हैल्प मिल पाती है।  लॉरेना अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ एक बिल्डिंग में रहती है। यहां 7 और परिवार भी रहते हैं। वह अभी प्रेग्नेंट होने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं थीं।  

15 साल की डायना तब रो पड़ीं, जब उन्हें पता चला कि वो प्रेग्नेंट हैं। डायना ने बताया कि उसकी जिंदगी अचानक से बिल्कुल बदल सी गई। वह अपने हमउम्र बच्चों के साथ खेल भी नहीं सकती थी।  डायना के बच्चे के पिता ने उसे छोड़ दिया था। लिहाजा वो अपने बच्चे के साथ अपनी मां के घर रह रही थी। 

Advertising