पीसा की झुकी मीनार सीधा कर रहे इंजीनियरों की मेहनत लाई रंग

Monday, Dec 03, 2018 - 05:26 PM (IST)

रोमः इटली में 'लीनिंग टावर ऑफ़ पीसा' यानि पीसा की झुकी मीनार को वास्तुशिल्प का अदभुत नमूना माना जाता है| अपने निर्माण के बाद से ही मीनार लगातार नीचे की ओर झुकती रही लेकिन  इंजीनियरिंग के बेजोड़ कार्य के बाद अब  झुकी हुई मीनार को सीधा किया जा रहा है। इंजीनियरों के वर्षों की मेहनत रंग लाई और अब यह ऐतिहासिक इमारत कम झुकी लग रही है। हालांकि हर साल यहां आने वाले लाखों पर्यटकों के लिए 56 मीटर यह टावर अब भी दर्शनीय है।

सन् 1173 में जब इस मीनार का निर्माण शुरू किया था तभी यह एक तरफ झुक गई। इस मीनार को सुरक्षा कारणों से 11 साल के लिए 1990 में आम जनता के लिए बंद कर दिया गया था क्योंकि यह लंबवत रूप से 15 फुट तक झुक गई थी जिससे इसके मलबे के ढेर में तब्दील होने का खतरा पैदा हो गया था। पीसा की इमारत की देखभाल करने वाली ओपीए के तकनीकी निदेशक सेला ने कहा, ''हमने जिस तरफ से मीनार झुक रही है वहां कई भूमिगत ट्यूब लगाई।

हमने सावधानीपूर्वक खुदाई करके मिट्टी हटाई। इस प्रणाली का शुक्रिया, हमने आधे डिग्री तक झुकाव कम कर लिया। पीसा विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग लेक्चरर नुनजियांते स्क्वेग्लिया पिछले 25 वर्षों से टावर का अध्ययन कर रहे हैं और उसका माप ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि साल 2001 तक मीनार को 41 सेंटीमीटर तक सीधा किया गया और उसके बाद अन्य चार सेंटीमीटर तक सीधा किया गया। इस बीच, सेला ने भविष्यवाणी की कि यह टावर ''कभी भी पूरी तरह सीधा नहीं होगा।

Tanuja

Advertising