US सांसदों ने बाइडेन से चीन की सेना से संबंधित चीनी बायोटेक फर्मों को सूचीबद्ध करने का किया आग्रह

Wednesday, Apr 03, 2024 - 02:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने बाइडेन प्रशासन से सात चीनी बायोटेक कंपनियों को चीन की सेना के साथ संबंध रखने के रूप में मान्यता देने का आग्रह किया है। रिपब्लिकन माइकल गैलाघेर और डेमोक्रेट राजा कृष्णमूर्ति, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की चयन समिति के प्रमुख व्यक्ति  ने 29 मार्च को रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन को एक पत्र संबोधित किया जिसमें इन फर्मों को रक्षा विभाग की सूची में शामिल करने का अनुरोध किया गया  जो बीजिंग के सैन्य बलों के साथ सहयोग करने वाली संस्थाओं रूप में  पहचानी जाती हैं।

 

सांसदों ने  चिंता जताई  की कि चीन अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए जैव प्रौद्योगिकी की प्रगति का फायदा उठा सकता है, संभावित रूप से सैन्य बढ़त के लिए सिंथेटिक रोगजनकों का विकास भी कर सकता है। इस मामले की तात्कालिकता को उनके संचार में रेखांकित किया गया था, जो चीन के बायोटेक क्षेत्र को लेकर वाशिंगटन में बढ़ती जांच के बीच आता है।

 

गैलाघर और कृष्णमूर्ति ने विशेष रूप से बीजीआई समूह की कथित सहायक कंपनियों इनोमिक्स और स्टॉमिक्स को शामिल करने का आह्वान किया, जिन्हें पहले ही 2022 में सूची में रखा गया था। उन्होंने ओरिजिनसेल का भी उल्लेख किया, जो कथित तौर पर सैन्य कनेक्शन के साथ एक बायो-स्टोरेज सेल टैंक संचालित करता है, और वाज़ाइम बायोटेक ने सेना से जुड़े निवेशकों के साथ बायोएक्टिव यौगिकों का उत्पादन करने के लिए कहा।

Tanuja

Advertising