अमेरिका के खिलाफ चीन-रूस की साजिशें तेज, बाइडेन से मुकाबले की बनाई रणनीति

Tuesday, Mar 23, 2021 - 11:28 AM (IST)

बीजिंग: अमेरिका के खिलाफ चीन-रूस एकजुट हो गए हैं।    रूस के विदेश मंत्री सर्गेर्ई लावरोव अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ वार्ता करने के लिए सोमवार को चीन पहुंचे। दोनों देशों ने मानवाधिकार हनन सहित कई मुद्दों पर उनके खिलाफ सख्त नीतियां अपनाने की बाइडन प्रशासन की योजना का मुकाबला करने के लिए अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिशों तेज कर दी हैं।

 

इसी उद्देश्य को लेकर रूसी विदेश मंत्री चीन की यात्रा पर हैं। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां प्रेस वार्ता में बताया कि लावरोव (71) सोमवार और मंगलवार को वांग से वार्ता करेंगे। हालांकि, हुआ ने इस बात से इनकार किया कि चीन और रूस अमेरका तथा उसके सहयोगी देशों के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी तीसरे पक्ष को निशाना नहीं बना रहे हैं। हम दूसरों के खिलाफ गुट बनाने, साजिश रचने या अन्य दुर्भावनापूर्ण इरादा रखने वाले अन्य देशों की तरह कार्य नहीं करते।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘चीन और रूस हमेशा ही विश्व में वर्चस्व और धौंस जमाने के खिलाफ करीबी सहयोग में एकसाथ खड़े रहे हैं। हम विश्व शांति एवं स्थिरता के लिए एक स्तंभ बन गये हैं। '' गौरतलब है कि चीन ने हाल ही में हुए चार देशों के समूह क्वाड की बैठक की आलोचना की थी। इन देशों में अमेरिका, भारत, जापान और आस्ट्रेलिया शामिल हैं।

 

बैठक में क्वाड के सदस्य देशों के शीर्ष नेतृत्व शामिल हुए थे। चीन की यात्रा पर आने से पहले मीडिया को दिये विभिन्न साक्षात्कार में लावरोव ने कहा था कि अमेरिका और इसके साझेदार अन्य देशों पर अपनी इच्छा थोपने की कोशिश कर रहे हैं और बहुध्रवीय विश्व की स्थापना में बाधा डाल रहे हैं।  

Tanuja

Advertising