अमेरिकी सैन्य इतिहास में पहली बार  महिला अधिकारी ने संभाली सबसे बड़ी कमांड

Saturday, Oct 20, 2018 - 11:24 AM (IST)

न्यूयार्कः  अमेरिका में पहली बार किसी महिला अधिकारी के हाथों में  सेना की सबसे बड़ी कमांड सौंपी गई है। लेफ्टिनेंट जनरल लॉरा जे रिचर्डसन को अमेरिकी सेना की सबसे बड़ी कमांड की जिम्मेदारी मिली है। अमेरिकी सैन्य इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी महिला अधिकारी को इतनी बड़ी भूमिका के लिए चुना गया। लॉरा यूएस आर्मी फोर्सेज कमान (फोर्सकॉम) का नेतृत्व करेंगी। यह अमेरिकी सेना की सबसे बड़ी कमांड है जिसमें 7,76,000 सैनिक और 96,000 असैन्‍य कर्मी हैं, जिन्हें लॉरा हेड करेंगी। इस जिम्‍मेदारी के साथ ही लॉरा ने एक रिकॉर्ड बनाया है।

 
लॉरा 1986 से अमेरिकी सेना  में हैं और साल 2012 में वह पहली महिला डिप्‍टी कमांडिंग जनरल बनी थीं। उन्‍हें उस समय अमेरिकी सेना की कैवेलरी डिविजन की जिम्‍मा सौंपा गया था  जिसे 'अमेरिकाज फर्स्‍ट टीम' के नाम से भी जानते हैं। साल 2017 में लॉरा जनरल रॉबर्ट बी अब्राम्‍स की कमान में दूसरे स्थान पर थीं, जब उन्‍हें उत्तरी कैरोलिना की फोर्ट ब्रैग स्थित फॉरस्‍कॉम में डिप्‍टी जनरल का पद दिया गया था। अब जनरल रॉबर्ट बी. अब्राम्स के पद से हटने के बाद लॉरा रिचर्डसन इसी कमांड की जिम्‍मेदारी संभालेंगी। अपने करियर में रिचर्डसन ने एक आर्मी पायलट के अलावा उप-राष्‍ट्रपति के मिलिट्री सहायक की भूमिका भी निभाई है।
 
वहीं, अपना पद छोड़ने पर अब्राम्स ने कहा है कि वह कोरिया में अमेरिकी सेना के मुखिया बनने वाले हैं, ऐसे में वह अपना पद छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, 'पिछले तीन सालों से कमांडिंग जनरल के पद पर काम करना मेरे लिए सम्मान की बात है।' अब्राम्स ने इस मौके पर फारस्कॉम के सैनिकों के कार्यों की सराहना की और उन्हें धन्यवाद दिया। बता दें कि अब्राम्स अमेरिकी सेना के कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।
 

Tanuja

Advertising