अमेरिका के 'मानव मिशन' पर संकट के बादल, इतिहास रचने से रह सकता है अछूता

Tuesday, May 26, 2020 - 02:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: मौसम खराब होने के कारण स्पेसएक्स का पहला प्रक्षेपण टाला जा सकता है। स्पेसएक्स का एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर बुधवार दोपहर को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से उड़ान भरने वाला है। यह पहला मौका है जब सरकार के बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी। 

पिछले नौ वर्ष में पहली बार अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा से उड़ान भरेंगे। नासा के वाणिज्यिक कार्यक्रम की प्रबंधक कैथी लुएडर्स ने कहा कि अब तक सभी काम सही ढंग से हो रहे हैं। स्पेसएक्स के एक उपाध्यक्ष हैंस कोइन्समैन ने कहा कि प्रक्षेपण करना सुरक्षित है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए प्रक्षेपण नियंत्रक टीम वैश्विक मौसम परिवर्तन के पैटर्न पर गौर करेगी। यदि स्पेसएक्स बुधवार को प्रक्षेपण नहीं कर पाती है तो अगला प्रयास शनिवार को किया जाएगा। 

27 मई 2020 शाम 4 बजकर 33 मिनट पर नासा दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को अमेरिका की धरती से स्वदेशी रॉकेट में बिठाकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) भेजने की तैयारी कर रहा था लेकिन मौसम इस मिशन में बाधा डाल सकता है। बता दें कि स्पेस-एक्स अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी है। यह कंपनी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर भविष्य के कई अंतरिक्ष मिशन पर काम कर रही है।

स्पेस-एक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट को अमेरिका के सबसे भरोसेमंद रॉकेट फॉल्कन-9 के ऊपर लगाकर, इस रॉकेट को फ्लोरिडा के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि इस मिशन का नाम डेमो-2 मिशन रखा गया है। डेमो-1 मिशन में ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से ISS पर सफलतापूर्वक पहुंचाया गया था।
 

vasudha

Advertising