आज के दिन मारा गया था लादेन, ऑप्रेशन को अंजाम देने वाले ऑफिसर ने किया बड़ा खुलासा

Tuesday, May 02, 2017 - 11:25 AM (IST)

लंदन: आतंकी संगठन अलकायदा के नेता ओसामा बिन लादेन को आज ही के दिन 6 साल पहले 2 मई को मौत के घाट उतारा गया था। लादेन को सिर पर तीन गोलियां मारी गई थी जिससे उसकी मौत हुई थी। इस बड़े कारनामे को अंजाम देने वाले नेवी सील के कमांडो रहे राबर्ट ओ नील ने अलकायदा प्रमुख की मौत को लेकर नए तथ्य उजागर किए हैं। अपनी किताब में नील ने ओसामा की मौत के पहले के पलों को विस्‍तार से लिखा है। नील की नई किताब 'द ऑपरेर्ट्स' के ये अंश एक्‍सक्‍लूसिव रूप से 'द डेली मिरर' में प्रकाशित हुए हैं इसमें अमेरिकी नेवी सील टीम-6 का हिस्‍सा रहे रॉबर्ट नील ने दावा किया है कि उसने ओसामा को अपनी गोलियों का निशाना बनाया।

'द इंडिपेंडेंट' ने नील के हवाले से लिखा है, ''मैं घर में दाईं तरफ घुसा और उससे सटे कमरे में गया। उस कमरे में ओसामा बिन लादेन बेड के एक तरफ नीचे बैठा था। मेरी कल्‍पना से भी ज्‍यादा वह लंबा और दुबला था। उसकी दाढ़ी छोटी थी और बाल सफेद थे, उसके आगे एक औरत थी और लादेन का हाथ उसके कंधे पर था। एक सेकंड से भी कम समय में मैंने उस महिला को दायीं तरफ हटाया और लादेन पर ट्रिगर दो बार दबाया। लादेन का सिर दो हिस्‍सों में बंट गया और वह गिर गया, लेकिन खुद को आश्वस्त करने के लिए कही वह जिंदा न हो एक और गोली उसके सिर पर मार दी।

नील ने आगे लिखा है कि गोलियां दागने के बाद वह ठिठक गया, उसको कुछ आगे नहीं सूझ रहा था। तभी दूसरा नेवी सील साथी आया और उसने बताया कि रॉबर्ट तुमने ओसामा बिल लादेन को मार गिराया है। इस किताब के मुताबिक, लादेन को मार गिराने वाली टीम कुल 6 कमांडो और बाकी सपोर्ट स्टॉफ था। वैसे नील के इस ताजा दावे को लेकर विवाद है। नेवी सील कमांडो के लिए तय नियम के अनुसार, इसके सदस्य अपने कार्यकाल के दौरान हुए ऑपरेशन से जुड़े तथ्य बाद में उजागर नहीं कर सकते हैं। लादेन को मारने के ऑपरेशन पर एक पुस्तक पहले भी बाजार में आ चुकी है।

 

Advertising