पाकिस्तान ने अपने छात्रों की पिटाई का लिया बदला ! किर्गिस्तान के 6 लाख नागरिकों व कई कंपनियों का डेटा किया हैक

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 04:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान ने किर्गिस्तान  अपने छात्रों को पीटने का बदला हैकिंग के जरिए लिया है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चिंताजनक घटनाक्रम में, "टीम इनसेन पाकिस्तान" नामक एक पाकिस्तानी हैकर समूह ने कथित तौर पर 22 मई को 600,000 से अधिक किर्गिस्तानी नागरिकों और स्थानीय कंपनियों की व्यक्तिगत जानकारी वाला एक डेटाबेस लीक कर दिया। लीक हुए डेटा में पीड़ितों की व्यक्तिगत जानकारी, जन्म तिथि, राष्ट्रीय पहचान संख्या और घर के पते शामिल थे। सूची में स्थानीय सिविल सेवक, राजनेता और देश में साइबर सुरक्षा के लिए जिम्मेदार नेता भी शामिल थे। डेटाबेस में उल्लेखनीय हस्तियों में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए राज्य समिति के प्रमुख कामचीबेक ताशिव, जोगोरकुकेनेश के अध्यक्ष नूरलानबेक शाकिव और उप प्रधान मंत्री एडिल बेसालोव शामिल हैं।

PunjabKesari

यह हैकिंग घटना कथित तौर पर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 17-18 मई को हुए दंगों की प्रतिक्रिया थी, जिसके दौरान 13 मई को किर्गिज़ और मिस्र के मेडिकल छात्रों के बीच लड़ाई को दर्शाने वाले एक कथित वीडियो को लेकर स्थानीय लोगों ने कई पाकिस्तानी छात्रों के साथ-साथ अन्य देशों के छात्रों को भी निशाना बनाया था।टीम इनसेन पाकिस्तान के अलावा, साइलेंट साइबर फोर्स और गोल्डन डॉन जैसे अन्य पाकिस्तानी हैकर समूहों ने भी किर्गिस्तान में महत्वपूर्ण सरकारी और निजी क्षेत्र की प्रणालियों को निशाना बनाया। इन पाकिस्तानी हैकरों का इरादा न केवल सरकारी कार्यों को बाधित करना था, बल्कि किर्गिस्तान में नागरिकों और विदेशी नागरिकों दोनों को प्रभावित करने वाली आवश्यक सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करना भी था।  किर्गिस्तान के विभिन्न मीडिया आउटलेट्स, साथ ही एक्स (पूर्व में ट्विटर), फेसबुक, टेलीग्राम और अन्य प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया पोस्ट ने हैकिंग की घटना की व्यापक रूप से रिपोर्ट की।

PunjabKesari

दिलचस्प बात यह है कि अंतरराष्ट्रीय शर्मिंदगी से बचने के लिए पाकिस्तानी मीडिया ने इस घटना की रिपोर्टिंग करने से परहेज किया। उल्लेखनीय रूप से, पाकिस्तान में कई हैकर समूहों को देश की सैन्य प्रतिष्ठान और खुफिया एजेंसियों द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वित्त पोषित किया जाता है। जबकि उनका प्राथमिक लक्ष्य आमतौर पर भारत होता है, इन समूहों को साइबर डोमेन में पाकिस्तान के सुरक्षा प्रतिष्ठान की बढ़ती पहुंच को प्रदर्शित करने के लिए भी नियोजित किया जाता है।  पाकिस्तानी हैकर समूह ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक संदेश पोस्ट किया, जिसमें “gov.kg” डोमेन वाली वेबसाइटों और किर्गिस्तान के सुप्रीम कोर्ट को हैक करने की जिम्मेदारी ली गई।एक “अनाम” लेखक के हवाले से एक असत्यापित बयान में, समूह ने दावा किया, “यह डेटाबेस खुले इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। हमने gov.kg साइट के सबडोमेन को हैक किया और 500,000 से अधिक किर्गिज़ से डेटा प्राप्त करने के लिए SQL (स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज) में  हैकिंग का उपयोग किया।

PunjabKesari

इन लोगों ने हमारे पाकिस्तानी भाइयों को निशाना बनाया। अगर वे अपने हमले बंद नहीं करते हैं, तो हम और भी अधिक डेटा प्रकाशित करेंगे। सभी gov.kg साइटें असुरक्षित हैं।”इसके अतिरिक्त, पाकिस्तान के साइलेंट साइबर फोर्स हैकर समूह ने “ग्रीटिंग्स सिटिज़न्स ऑफ़ द वर्ल्ड” शीर्षक से एक संदेश पोस्ट किया, जिसमें विदेशी छात्रों के खिलाफ हिंसा की निंदा की गई और “किर्गिस्तान की सरकारी वेबसाइटों और बड़े नेटवर्क को बंद करने” के अपने इरादे की घोषणा की गई। इन हैकर समूहों ने बिश्केक घटना का इस्तेमाल खुद को प्रचारित करने तथा अपनी नापाक गतिविधियों को उचित ठहराने के लिए पाकिस्तान के लोगों और अन्य विदेशी छात्रों की सहानुभूति हासिल करने के लिए किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News