बदल सकते हैं अमरीका-उ.कोरिया रिश्तों के समीकरण, ट्रंप से मिलने को बेचैन सनकी किंग

Monday, Apr 09, 2018 - 12:17 PM (IST)

वॉशिंगटनः  परमाणु हथियारों को लेकर तीसरा विश्व युद्ध लड़ने को तैयार अमरीका और उत्तर कोरिया का रूख अब बदलता नजर आ रहा है। इन दोनों देशों के बीच  इस मुद्दे पर जल्द ही बातचीत होगी । ट्रंप प्रशासन के मुताबिक, नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन हथियार खत्म करने के लिए चर्चा को तैयार है। इस बात की पुष्टि रविवार को व्हाइट हाउस के एक सीनियर अफसर ने की। ट्रंप और किम की मुलाकात मई के आखिर में हो सकती है।

पिछले दिनों अमरीकी राष्ट्रपति भी इसके लिए सहमति जाहिर कर चुके हैं। माना जा रहा है कि अगर सच में ट्रंप और सनकी किंग में मुलाकात हो जाती है तो दोनों देशों में रिश्तों के समीकरण बदल सकते है। उत्तर कोरिया का सनकी किंग किम जोंग पहले ही कह चुका है कि वह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए उत्सुक है। साथ ही कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु हथियार खत्म करने के लिए भी बात करेगा।

गौरतलब है कि इस पर उत्तर कोरिया की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। हालांकि, किम पिछले दिनों चीन का दौरा कर चुका है। इस दौरान उसके और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बीच बात हुई थी। पिछले महीने दक्षिण कोरिया एक डेलिगेशन नॉर्थ कोरिया की यात्रा पर गया था। जिसके बाद यह डेलिगेशन अमरीका गया। जहां पर डेलिगेशन ने  ट्रंप से कहा कि किम जोंग ने उन्हें मीटिंग के लिए आमंत्रित किया है। 

 ट्रंप ने इस प्रस्ताव को मान लिया। ट्रंप  के इस फैसलें ने सबको चौंका दिया। बता दें कि अमरीका और  उत्तर कोरिया के बीच मुलाकात कराने में दक्षिण कोरिया ने ही मध्यस्थ की भूमिका निभाई। दक्षिण कोरिया के नैशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (एनएसए) चुंग यूई-योंग ने ही इस बात की जानकारी दी कि ट्रंप, उन से मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं।


 

Tanuja

Advertising