किम जोंग की नववर्ष संदेश में दुनिया को धमकी, कहा- तबाही का बटन मेरी टेबल पर

Monday, Jan 01, 2018 - 11:03 AM (IST)

प्योंगप्यांगः वैश्विक प्रतिबंधों का उत्तर कोरिया  पर कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा है। कम से कम उत्तर कोरियाई सनकी किंग किम जोंग उन के बयानों से तो ऐसा ही लगता है। जहां दुनिया भर में नए साल के मौके पर विश्व शांति का संदेश दिया जा रहा है वहीं  सनकी किंग ने नववर्ष की शुरूआत  दुनिया को फिर परमाणु हमले की धमकी देकर की है।

देश के नाम संदेश में किम जोंग ने कहा कि 'मेरी टेबल पर हमेशा ही दुनिया को तबाह करने वाले न्यूक्लियर हथियार का बटन होता है।' इतना ही नहीं नए साल पर देश के नाम दिए संदेश में तानाशाह किम ने कहा कि-‘हमें बड़े पैमाने पर परमाणु हथियार और मिसाइल बनाना है और तेजी से उसे देश की सुरक्षा के लिए तैनात भी करना है।' वहीं इस संदेश में उसने देश के परमाणु संपन्न होने के दावे को एक बार फिर दोहराया।  माना जा रहा है सनकी किंग को चीन की शह भी मिली हुई है। 


पिछले कुछ महीनों में संयुक्त राष्ट्र  व अमरीका द्वारा इस मुल्क पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। मगर इसके बावजूद किम जोंग अपने परमाणु कार्यक्रम को रोकने के मूड में नहीं है। उलटा वो बड़े पैमाने पर परमाणु हथियार और मिसाइल बनाने में जुटा हुआ है। वहीं नए साल पर आए उसके बयान से साफ हो गया है कि वो इस कार्यक्रम को रोकने नहीं वाला है। इसी साल सितंबर महीने में उत्तर कोरिया ने सबसे शक्तिशाली हाईड्रोजन बम का परीक्षण किया था।

उत्तर कोरिया इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण पर ज्यादा जोर दे रहा है। खासतौर पर ऐसी मिसाइलें, जो सीधे अमेरिका तक मार कर सके। हालांकि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी लगातार बयान दे रहे हैं। कई बार तो ट्रंप ने भी उत्तर कोरिया को तबाह करने तक की बात कह डाली। इसके बाद भी किम जोंग का अभियान रूका नहीं है, वो लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। ऐसे में उसके इस ऐलान के बाद कि उसकी टेबल पर ही परमाणु हथियारों का बटन रहता है, इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है।

Advertising