किम जोंग नाम हत्‍या मामलाः केमिस्‍ट ने दी अहम गवाही

Thursday, Oct 05, 2017 - 03:34 PM (IST)

कुआलालंपुरः उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के सोतैले भाई किम जोंग नाम के हत्‍या मामले में  गुरुवार को शुरू सुनवाई दौरान मलेशिया के एक सरकारी केमिस्‍ट ने महत्वपूर्ण गवाही दी। इस मामले में एक इंडोनेशियाई और एक वियतनामी महिला आरोपी हैं। केमिस्‍ट के अनुसार, उसने इंडोनेशियाई महिला की शर्ट पर खतरनाक रसायन वीएक्स नर्व एजैंट पाया।

उल्लेखनीय है कि किम जोंग नाम की गत 13 फरवरी को कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर वीएक्स नर्व एजेंट से हत्या कर दी गई थी। इस मामले में केमिस्‍ट की गवाही पहला सबूत है। राजा सुब्रमण्यम ने कोर्ट को बताया कि उन्‍होंने सिति अइस्याह (25) की स्‍लीवलेस टी-शर्ट पर वीएक्‍स एसिड पाया, जो कि एक खतरनाक रसायन है और प्रतिबंधित है।

इस मामले में सिति अइस्याह के अलावा वियतनामी महिला डोआन थी हुओंग (29) आरोपी है। दोनों ने किम जोंग नाम के चेहरे पर वीएक्स नर्व एजेंट स्प्रे किया था, जिसके कारण 20 मिनट के अंदर ही उनकी मौत हो गई थी। इस हमले के बाद दोनों मकाऊ भागने की फिराक में थीं, लेकिन पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। सोमवार को शुरू हुई सुनवाई के दौरान दोनों को हथकड़ियों में कोर्ट में पेश किया गया। उनके वकील ने कोर्ट में दलील दी कि एक टीवी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के कारण उन पर किम जोंग नाम की हत्या का आरोप लगा दिया गया। दोषी ठहराए जाने पर दोनों को फांसी की सजा हो सकती है।

Advertising