किम जोंग के इस कदम से खुश हुए ट्रंप, 12 जून को होगी शिखर वार्ता!

Friday, May 25, 2018 - 08:22 PM (IST)

वाशिंगटन: उत्तर कोरिया के साथ अगले महीने प्रस्तावित ऐतिहासिक शिखर वार्ता रद्द किए जाने को लेकर किम जोंग उन की प्रतिक्रिया का अमरीका ने स्वागत किया है। प्योंगयोंग ने कहा था कि वह अब भी अमरीका के साथ ‘किसी भी समय किसी भी रूप में’ बातचीत के लिए तैयार है। अमरीका ने इसे बेहद अच्छी खबर करार दिया है।

अब भी हो सकती है शिखर बैठक
ट्रंप ने संकेत दिए कि किम जांग उन के साथ उनकी शिखर वार्ता अब भी 12 जून को हो सकती है। ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन उत्तर कोरियाई अधिकारियों से इस संबंध में बातचीत कर रहा है। हम अब उनसे बात कर रहे हैं।’उत्तर कोरिया ने एक बयान में शिखर वार्ता रद्द होने पर अफसोस जताया था और कहा था कि वह किसी भी समय वार्ता के लिए इच्छुक है। ट्रंप ने इसे बहुत अच्छी खबर बताया था। प्योंगयांग से ऐसी प्रतिक्रिया मिलने के बाद ट्रंप आशावादी नजर आए।

ट्रंप ने रद्द कर दी थी वार्ता
अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में प्रस्तावित शिखर वार्ता को गुरुवार को रद्द कर दिया था। इस नाटकीय फैसले के लिए प्योंगयोंग के ‘बेहद नाराजगी भरे और भड़काउ’ रवैये को जिम्मेदार ठहराया गया। ट्रंप का यह फैसला उत्तर कोरिया द्वारा अपने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट किए जाने के कुछ घंटों बाद आया है।

ट्रंप की घोषणा की उम्मीद नहीं थी
ट्रंप के पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया ने आज कहा कि यद्यपि राष्ट्रपति ने शिखर वार्ता को रद्द कर दिया है लेकिन वह अब भी बातचीत के लिए इच्छुक है। उत्तर कोरिया के प्रथम उप विदेश मंत्री किम के ग्वान ने एक बयान में कहा, ‘वार्ता को रद्द किए जाने की अचानक हुई घोषणा की हमें उम्मीद नहीं थी और हम इसे बेहद खेदजनक पाते हैं।’

सरकारी केसीएनए समाचार एजेंसी ने किम को उद्धृत करते हुए कहा, ‘हमनें अमरीका को किसी भी समय और कहीं भी आमने - सामने बैठकर इस समस्या के समाधान की अपनी इच्छा से एक बार फिर अवगत करा दिया है।’ ट्रंप ने उत्तर कोरिया के बयान पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में इसका स्वागत किया है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा,‘उत्तर कोरिया से गर्मजोशी और सार्थक बयान मिलना काफी अच्छी खबर है।’ उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में कहा,‘हम जल्द देखेंगे कि यह कहां लेकर जाएगा , उम्मीद है कि दीर्घकालिक समृद्धि और शांति की तरफ। सिर्फ समय बताएगा।’ ट्रंप ने 12 जून की बैठक भले ही स्थगित कर दी हो लेकिन उन्होंने किम के साथ बातचीत के रास्ते खुले रखे हैं। 

Punjab Kesari

Advertising