किम जोंग और मून की वार्ता की तैयारियां शुरू, अधिकारियों की बैठक जारी

Monday, Aug 13, 2018 - 12:51 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जेई-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच तीसरी शिखर वार्ता के लिए तारीख और स्थान तय करने के लिए कोरियाई देशों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक कर रहे हैं। यह बैठक सीमावर्ती पानमुनजोम गांव में उत्तर कोरिया प्रशासित इमारत में आज हो रही है। दोनों नेता सबसे पहले अप्रैल में मिले थे और फिर दोनों ने अधिक अनौपचारिक वार्ता के लिए मई में मुलाकात की।पानमुनजोम में अप्रैल में उनके बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में यह तय हुआ था कि मून किम से मुलाकात करने प्योंगयांग जाएंगे।

सोमवार की उच्च स्तरीय बैठक उत्तर कोरिया के असैन्यीकृत क्षेत्र के एक गांव में हुई। उत्तर कोरिया ने बीते हफ्ते इस बैठक का प्रस्ताव रखा था। दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे यूनिफिकेशन मंत्री चो म्योंग-ग्योन ने बैठक से पहले पत्रकारों से कहा, ‘हम पानमुनजोम घोषणा पर प्रगति की समीक्षा करेंगे और अगले कदमों पर चर्चा करेंगे।’  योनहाप समाचार समिति ने सोमवार को बताया कि दोनों कोरियाई देश अनौपचारिक तौर पर इस महीने के अंत में या सितंबर की शुरुआत में शिखर वार्ता के लिए तैयार हुए हैं। चो ने संभावना जताई कि उत्तर कोरियाई उनके सामने प्रतिबंध के मुद्दे को उठा सकता है। उन्होंने कहा, ‘हम उत्तर कोरिया के समक्ष अपना रुख स्पष्ट करेंगे।’ 

दोनों पड़ोसी देशों के बीच इस साल तेजी से शुरू हुए मेल-मिलाप ने जून में सिंगापुर में अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और किम के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता का मार्ग प्रशस्त किया। इस बीच, अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया पर सख्त प्रतिबंध लगाए रखने का अनुरोध किया है। विश्लेषकों का कहना है कि मून अमेरिका और उत्तर कोरियाई के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते है। 
 

 

Isha

Advertising