जानिए क्यों ? किम ने मून से मुलाकात दौरान नहीं लगाया सिगरेट का एक भी कश

Tuesday, May 01, 2018 - 05:45 PM (IST)

सियोलः उत्तर कोरियाई नेता और बहुत अधिक धूम्रपान करने के लिए चर्चा में रहने वाले किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई - इन के साथ ऐतिहासिक वार्ता के दौरान सिगरेट पीने से तो परहेज किया लेकिन शराब के लिए की गई हर पेशकश को खुले दिल से स्वीकार किया।

किम को कई सार्वजनिक मौकों पर अंगुलियों में सिगरेट फंसाए देखा जाता रहा है , चाहे वह किसी ट्रेन में सफर कर रहे हों , अस्पतालों या स्कूलों का दौरा कर रहे हों या फिर किसी बैलिस्टिक मिसाइल का मुआयना क्यों न कर रहे हों। किम को शुक्रवार के शिखर सम्मेलन के दिन किसी भी मौके पर सिगरेट पीते हुए नहीं देखा गया , ना ही अंदर और ना ही बाहर। यहां तक कि मून के साथ उनकी बातचीत के दौरान उन्हें एक ऐशट्रे भी उपलब्ध कराया गया था , फिर भी उन्होंने धूम्रपान से परहेज किया।

किम ने वार्ता के बीच सिगरेट के सेवन को बताया अपमानजनक
दक्षिण कोरियाई अधिकारी इसका एक अन्य कारण यह भी बता रहे हैं कि किम ने यह स्वीकार किया था कि शांति और परमाणु निरस्त्रीकरण के बारे में वार्ता के बीच सिगरेट का सेवन करना अपमानजनक हो सकता है। बता दें कि परमाणु हथियारों और मिसाइलों की धमकी देने वाले उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने शुक्रवार को सीमा पार करके दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून से मुलाकात की थी। ऐतिहासिक शिखर वार्ता में शिरकत करने के लिए किम जोंग ने सीमा पार की थी। दोनों देशों के बीच शांति बहाली और परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर चर्चा हुई।      


Isha

Advertising