अब तक का सबसे बड़ा सामूहिक हत्याकांड, 39 लोगों को फ्रीजर ट्रक में जमाकर मार डाला

Thursday, Oct 24, 2019 - 10:03 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा सामूहिक हत्याकांड सामने आया है, जिसमें एक 25 वर्षीय ट्रक ड्राइवर ने फ्रीजर लॉरी में जमाकर 39 लोगों को मार डाला। ड्राइवर की पहचान आइरिश युवक मो रोबिंसन के रूप में हुई है। वह अपनी इस लॉरी ‘द पोलर एक्सप्रेस’ कहकर लोगों को बैठाकर लाया था। पुलिस के अनुसार रोबिंसन को गत रात डार्टफोर्ड में एक नाके पर रोका गया था। जांच अधिकारियों ने देखा कि फ्रीजर लॉरी में शव भरे पड़े थे।

मरने वाले चार दिन पहले बैठे थे ट्रक में
यह सामने आ रहा है कि मरने वाले 39 लोग जिनमें एक किशोर भी शामिल है, चार दिन पहले ट्रक में बैठे थे और इसके ब्रिटेन में पहुंचने से पहले ही लोग दम तोड़ चुके थे। शनिवार को यह लोरी होलिहेड पहुंच गई थी। इस यात्रा के दौरान यह इटली और फ्रांस से भी गुजरी। यह भी सवाल उठ रहा है कि रास्ते में यह होलिहेड के पोर्ट नाके को पार कर यह कैसे आगे बढ़ी।

25 डिग्री तापमान में जमे सब
रोड हाउलेज एसोसिएशन के चीफ एग्जिक्यूटिव रिचर्ड बर्नेट के अनुसार लॉरी के रेफ्रिजेरेटर का स्विच ऑन होने पर अंदर का तापमान -25 डिग्री तक पहुंच जाता है। इतना कम तापमान डरावना है और किसी की भी जान ले सकता है।

 

अधिकारियों की बात
बुल्गेरिया के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता स्वेताना क्रास्तेवा ने कहा है कि हमारा लंदन स्थित दूतावास इस घटना को लेकर ब्रिटिश अधिकारियों के संपर्क में है। ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी (एनसीए) के अधिकारी के अनुसार इस दुखद घटना की जांच जारी है। पहली नजर में यह हत्या का मामला लग रहा है। एनसीए के अधिकारी जांच में पुलिस की मदद कर रहे हैं।

कई बार हुई हैं ऐसी घटनाएं
19 साल पहले 18 जून 2000 को बेल्जियम से ब्रिटेन में अवैध तरीक से आ रहे 58 चीनी नागरिक टमाटर की ऐसी ही एक लॉरी में ठंड से जमकर मारे गए थे। ड्राइवर ने हर एक से 300 पाउंड वसूले थे और लॉरी को पूरी तरह से बंद कर दिया था कि कोई आवाज बाहर न निकले। 2015 में 71 प्रवासी स्लोवाकिया में एक मीट की लॉरी में मरे मिले थे। यह लॉरी ऑस्ट्रिया मोटरवे पर लावारिस हालत में खड़ी मिली थी। मरने वालों में आठ महिलाएं और चार बच्चे भी थे।

बुल्गारिया से चला था ट्रक
रोबिंसन के फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम रिकार्ड के अनुसार वह उत्तरी आयरलैंड के एक छोटे से गांव पोर्टाडाउन का रहने वाला है। वह बुल्गेरिया में रजिस्टर्ड अपने स्केनिया ट्रक की फोटो अक्सर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपलोड करता था। वह इसे ‘स्केंडिनावियन एक्सप्रेस’ और ‘पोलर एक्सप्रेस’ लिखता था। इसी रिकार्ड से पता चलता है कि वह अपना ट्रक लेकर अक्सर ब्रिटेन से होते हुए स्वीडन जाता था।

Seema Sharma

Advertising