बच्चों का 3 घंटे से ज्यादा टीवी देखना खतरनाक, हो सकती है ये भयानक बीमारी !

Tuesday, Aug 01, 2017 - 12:45 PM (IST)

लंदनः यदि आपका बच्चा रोजाना तीन घंटे से ज्यादा समय टीवी देखने और वीडियो गेम खेलने में बिताता है तो सावधान हो जाइए। एक अध्ययन में पाया गया है कि इससे बच्चों में डायबिटीज का खतरा ब़़ढ जाता है। ऐसे बच्चों में वसा की मात्रा ब़़ढती है और इंसुलिन प्रतिरोध की क्षमता घटती है। 

ब्रिटेन की सेंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में शोधकर्ता क्लेयर नाइटिंगेल के मुताबिक, यदि बच्चों को छोटी उम्र में ही टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचाना है तो टीवी या कंप्यूटर के सामने उनके समय को कम करें। शोधकर्ताओं ने लंदन, बर्मिघम और लीसेस्टर के 200 प्राइमरी स्कूलों के नौ से 10 साल की उम्र के 4,500 छात्रों को शामिल किया।

इन पर कार्डियोवेस्कुलर, रक्त वसा, इंसुलिन प्रतिरोध, रक्त में ग्लूकोज का स्तर, ब्लड प्रेशर और वसा आदि की जांच की गई। उनसे पूछा गया कि रोजाना वह टीवी, कंप्यूटर या गेम खेलने में कितना समय देते हैं। सामने आया कि टीवी के सामने ज्यादा समय देने वाले बच्चे अन्य की तुलना में विभिन्न मानकों पर अस्वस्थ होते हैं।

2004 से 2007 के बीच किए इस अध्ययन में 2,337 ल़़डकियों और 2,158 ल़़डकों का डाटा जुटाया गया था। स्मार्टफोन और टैबलेट ने ब़़ढाया खतरा नाइटिंगेल के मुताबिक, यह अध्ययन 2004 से 2007 के बीच जुटाए आंक़़डों के आधार पर किया गया है, जबकि आज स्थिति ज्यादा गंभीर है। वर्तमान में बच्चों के बीच स्मार्टफोन और टैबलेट के ब़़ढते इस्तेमाल से यह खतरा ब़़ढ गया है। 

Advertising