खशोगी हत्याकांड: तुर्की  ने सऊदी अरब से की संदिग्धों के प्रत्यर्पण की मांग

Sunday, Dec 02, 2018 - 06:31 PM (IST)

ब्यूनस आयर्सः पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शनिवार को सऊदी अरब से  हत्या के संदिग्धों के प्रत्यर्पण की मांग की है। तुर्की का कहना है कि सऊदी अरब जांच में सहयोग नहीं कर रहा है।  ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन में तुर्की के नेता ने सऊदी वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के लिए कड़ा रुख जाहिर किया, इस सम्मेलन के जरिए सलमान की अंतरराष्ट्रीय मंच पर वापसी हुई है। 

सऊदी अरब ने 18 नागरिकों को हिरासत में लेने की घोषणा की है साथ ही खशोगी की मौत मामले की जांच का प्रण लिया है। सऊदी अरब के शाही परिवार के करीबी से आलोचक बने खशोगी तुर्की के इ्स्तांबुल शहर में अपनी शादी के लिए दस्तावेज संबंधी काम कराने सऊदी अरब दूतावास गए थे लेकिन वापस नहीं लौटे।

एर्दोआन ने संवाददाताओं से कहा, यह जरूरी है कि इन लोगों के खिलाफ तुर्की में मुकदमा चलाया जाए ताकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की ओर कोई भी प्रश्न उठने की गुंजाइश को दूर किया जा सके।’’  उन्होंने कहा, ‘‘ हिंसक वारदात का आदेश देने और इसे अंजाम देने वालों का पता लगाया जाना चाहिए। जब तक अपराधियों का पता नहीं लगाया जाए, तब तक पूरी दुनिया और इस्लामिक समुदाय को संतेाष नहीं मिलेगा । 

Tanuja

Advertising