खशोगी हत्याकांडः  अब फ्रांस ने भी लगाया सऊदी नागरिकों की यात्रा पर बैन

Friday, Nov 23, 2018 - 01:29 PM (IST)

पेरिसः  पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का नाम आने के बाद सऊदी अरब के प्रति कई देशों में रोष है। इसके चलते जर्मनी के बाद अब फ्रांस ने 18 सऊदी नागरिकों पर देश में यात्रा के लिए बैन लगा दिया है। फ्रांस का कहना है कि जैसे-जैसे जांच होगी, वैसे-वैसे और भी प्रतिबंध लगाए जाएंगे। 

हालांकि, फ्रांस के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में इन 18 लोगों के नाम नहीं बताए गए हैं, लेकिन कहा गया है कि सरकार ने यह फैसला उसके यूरोपियन यूनियन पार्टनर जर्मनी के बाद लिया है। बता दें कि जर्मनी ने भी सोमवार को 18 लोगों के देश में यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। फ्रांस का यह भी कहना है कि यह बैन यूरोपियन यूनियन के उन सभी देशों में भी लागू होगा, जहां लोग पासपोर्ट के बगैर यात्रा कर सकते हैं।

हालांकि, फ्रांस के मुताबिक ये कदम उठाने से पहले उन्होंने सऊदी अरब से इस बारे में पूरे विस्तार और पारदर्शी तरीके से पूछा था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। फ्रांस के मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि जमाल खशोगी की हत्या एक जघन्य अपराध है, जो प्रेस की आजादी और मूलभूत मानवीय अधिकार के खिलाफ उठाया गया कदम है।

Tanuja

Advertising