दाऊद के करीबी को अमरीका में जेल

Wednesday, Apr 05, 2017 - 01:12 PM (IST)

कराचीः भारत के मोस्टवांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी अल्ताफ खनानी को अमरीकी अदालत ने 68 माह की सजा सुनाई है। खनानी पाकिस्तान का रहने वाला है और उसे यह सजा मनी लांड्रिंग मामले में दी है। डॉन अखबार के अनुसार, फ्लोरिडा की अदालत ने अल्ताफ खनानी को 29 मार्च को सजा सुनाई। उस पर अढ़ाई लाख डॉलर (करीब 1.62 करोड़ रुपए) का जुर्माना भी लगाया गया है। इस मामले में वह पहले ही मियामी की जेल में एक साल काट चुका है।

वह मनी एक्सचेंज कंपनी खनानी एंड कालिया इंटरनैशनल के निदेशकों में था। यह कंपनी दशकों से मनी लांड्रिंग में लिप्त पाई गई। अमरीकी वित्त विभाग के अनुसार, उसके ग्राहकों में चीन और मेक्सिको के नागरिकों समेत कोलंबिया के कई आपराधिक गुट और आतंकी संगठन भी शामिल थे। खनानी को सितंबर 2015 में गिरफ्तार किया गया और तभी से वह जेल में है। विभाग ने बताया है, "उसका दाऊद इब्राहिम के अलावा लश्कर-ए-तैयबा, अलकायदा और जैश-ए-मुहम्मद से भी संबंध है।" दाऊद भारत में 1993 में बम धमाके के मामले में वांछित है।

दाऊद पाकिस्तान में छिपा हुआ है और वह वहां पाकिस्तानी नागरिक के तौर पर रह रहा है। हालांकि इस्लामाबाद इससे इन्कार करता है। अल्ताफ ने पिछले साल अक्टूबर में इस समझौते के साथ अपना जुर्म कुबूल कर लिया था कि उसकी सजा में उदारता दिखाई जाएगी। सजा पूरी होने के बाद उसे पाकिस्तान भेज दिया जाएगा।

Advertising