18 साल की मुस्लिम लड़की ने रचा इतिहास, हिजाब पहनकर लगाई घोड़े की रेस(Video)

Friday, Aug 02, 2019 - 04:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वक्त के साथ रूढ़िवादी समाज में कई बदलाव हो रहे हैं। इस बदलाव ने महिलाओं को आजादी सेजीने का हक दे दिया है। इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला ग्लोरियस गुडवुड रेसकोर्स में जहां 18 साल की लड़की ने हिजाब पहनकर 25 हजार लोगों के सामने घुड़सवारी की। वह पहली ऐसी लड़की है जो इस तरह की बड़ी प्रतियोगिता में हिजाब पहनकर उतरी हो। 


ब्रिटेन की रहने वाली खदीजा मेल्लाह ने 11 साल में ही घुड़सवारी शुरू कर दी थी। उन्होंने पहली बार ब्रिक्सटन (ब्रिटेन) का एबोनी हॉर्स क्लब जॉइन किया था। इस फील्ड में मुस्लिम लड़कियां न के बराबर है। इस साल अप्रैल में उनकी पहली हॉर्स रेस थी। वहीं गुरुवार एक अगस्त को उनकी दूसरी हॉर्स रेस थी, जो गुड वुड फेस्टिवल में होने के कारण खदीजा के लिए बेहद ही खुशी की बात थी। एक अगस्त 2019 को गुड वुड फेस्टिवल में दौड़कर खदीजा ने इतिहास रच दिया है। 


खदीजा का कहना है कि वह बचपन से ये ही ख्वाब देखती थी कि वह ऐसी बनें कि लोग उसे जानें। अब मुस्लिम लड़कियां मेरी तरफ उम्मीद से देख रही हैं। उन्होंने कहा कि मैं पिछले कुछ हफ्तों से रेस हॉर्स की राइडिंग कर रही हूं तो मुझे इस काम से प्यार हो गया है। अब मैं इसी में भविष्य देख रही हूं। 

vasudha

Advertising