केरल बाढ़: चंदा के लिए जेनेवा पहुंचे थरूर

Tuesday, Aug 21, 2018 - 12:27 AM (IST)

जेनेवा : कांग्रेस सांसद एवं संयुक्त राष्ट्र (संरा)के पूर्व अवर महासचिव शशि थरूर संरा के अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एजेंसियों से प्रलयकारी बाढ़ से जूझ रहे केरल के लिए मदद की मांग को लेकर सोमवार को जेनेवा पहुंचे। थरूर ने अपने मार्गदर्शक एवं संरा के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान के निधन पर उनके परिजनों से मिलने और केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए चंदा एकत्र करने के लिए अदालत से जेनेवा जाने की इजाजत मांगी थी।

थरूर ने ट्वीट किया कि यूएन और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एजेंसियों से बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहे केरल के लिए मदद के संबंध में बात करने के लिए जेनेवा पहुंच गया हूं। उन्होंने कहा कि हालांकि केरल के लिए मदद की मांग के संबंध में कदम उठाना भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में आता है। लेकिन केरल के मुयमंत्री पिनाराई विजयन से बातचीत के बाद वह इस आपदा की घड़ी में केरल की मदद में हर संभव सहायता की संभावना तलाशने के लिए यहां पहुंचे हैं।

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने थरूर को केरल के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद मांगने और अन्नान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए जेनेवा जाने की इजाजत दी थी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस ने हाल ही में थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल किया था। सुनंदा की मौत के मामले में उन्हें एकमात्र आरोपी बनाया गया है। थरूर पर सुनंदा को आत्महत्या करने के लिए उकसाने और प्रताडि़त करने का आरोप लगाया गया है। थरूर जमानत पर हैं और उन्हें अदालत की इजाजत के बिना विदेश जाने की अनुमति नहीं है। 

shukdev

Advertising