कंसास ने 16 मार्च को दी भारतीय-अमरीकी सराहना दिवस के रूप में मान्यता

Friday, Mar 17, 2017 - 04:56 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के कंसास राज्य ने 16 मार्च को भारतीय-अमरीकी प्रशंसा दिवस के रूप में मान्यता दी है, जिसका मकसद पिछले माह घृणा अपराध में मारे गए भारतीय नागरिक श्रीनिवास कुचिभोटला को सम्मान देना है।

कुचिभोटला(32)की एक पूर्व नौसैनिक ने 22 फरवरी को गोली मार कर हत्या कर दी थी इस घटना में कुचिभोटला का मित्र आलोक मदसानी और बीच बचाव करने आए अमरीकी नागरिक इयान ग्रिलोट घायल हो गए थे। हमले के पहले पूर्व नौसैनिक चिल्लाया था,‘‘मेरे देश से बाहर जाआे।’’कंसास के गवर्नर सैम ब्राऊनबैक ने कहा कि हिंसा की मूर्खतापूर्ण घटना राज्य को ‘‘विभाजित अथवा परिभाषित नहीं करती। उन्होंने कहा,‘‘ भारतीय समुदाय के अद्वितीय योगदान ने कंसास को बेहतर स्थान बनाया है और हम उनके शुक्रगुजार हैं।’’  


गवर्नर ने इस अवसर पर राजधानी टोपेका में आयोजित कार्यक्रम में कहा,‘‘इस प्रकार की घटनाएं हमारे साझा मूल्यों और मान्यताओं, मानवता की गरिमा को कम नहीं कर सकतीं। हम कंसास राज्य में भारतीय समुदाय के लोगों का स्वागत और उनका समर्थन करना जारी रखेंगे।’’इस कार्यक्रम में मदसानी और ग्रिलोट भी मौजूद थे।गवर्नर ने जान के नुकसान और मदसानी के घायल होने की घटना के लिए सरेआम माफी मांगी। ब्राउनबैक ने 16 मार्च को भारतीय-अमरीकी प्रशंसा दिवस के रूप में मान्यता देने संबंधी घोषणा करते हुए कहा,‘‘ मैं इयान ग्रिलोट को बीच बचाव का साहसिक प्रयास करने के लिए धन्यवाद देता हूं और आलोक तथा इयान के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।  इसबीच ह्यूस्टन में इंडिया हाऊस में कुचिभोटला की याद में मोमबत्तियां जलाई गईं। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। 

Advertising