तिब्बत में कामटोक बांध निर्माण का विरोध बढ़ा, पर्यावरण-संस्कृति और धर्म स्थलों के लिए बताया गंभीर खतरा

Sunday, Apr 07, 2024 - 11:45 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः तिब्बत में कामटोक बांध के  निर्माण का तिब्बतियों द्वारा कड़ा विरोध किया जा रहा है। 14 फरवली को भी  ड्रिचु नदी पर 1.1 मिलियन किलोवाट जलविद्युत स्टेशन, कामटोक बांध के निर्माण का विरोध किया और  प्रदर्शनकारियों ने परियोजना को रोकने और तिब्बत के ऊपरी वोंटो और शिपा गांवों से हजारों लोगों के पुनर्वास आदेश को वापस लेने की मांग की। इन आदेशों ने छह प्रमुख मठों को प्रभावित किया। उनमें से 13वीं सदी का वोंटो मठ है, जो अनमोल भित्तिचित्रों का घर है। बांध का जलाशय पूरा होने पर साइटें जलमग्न हो जाएंगी। इसके अलावा, बांध "पश्चिम से पूर्व" नेटवर्क के माध्यम से केवल चीनी शहरों तक बिजली पहुंचाएगा।


स्थानीय तिब्बतियों का तर्क है कि यह परियोजना तिब्बती संस्कृति और धर्म के अभिन्न अंग इन स्थलों की पवित्र प्रकृति की उपेक्षा करती है। अहिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ लेकिन सरकारी दमन का सामना करना पड़ा। इसके परिणामस्वरूप भिक्षुओं सहित 1,000 से अधिक तिब्बतियों को गिरफ्तार कर लिया गया।  डॉ. त्सेवांग ग्यालपो आर्य जापान और पूर्वी एशिया (तिब्बत हाउस) के लिए परम पावन दलाई लामा के संपर्क कार्यालय के प्रतिनिधि ने  जापान फॉरवर्ड के साथ एक साक्षात्कार में  जलविद्युत परियोजनाओं के बढ़ते खतरे पर प्रकाश डाला।

 

उन्होंने कहा कि  ये परियोजनाएं न केवल प्राचीन मठों को खतरे में डालती हैं बल्कि स्थानीय समुदायों के पारंपरिक जीवन को भी बाधित करती हैं। आर्य चीन के कार्यों के व्यापक निहितार्थों पर जोर देते हैं, जो तिब्बत से आगे बढ़ते हैं और पूरे एशियाई महाद्वीप को प्रभावित करते हैं। साक्षात्कार पर्यावरण, सांस्कृतिक और भूराजनीतिक पहलुओं की पड़ताल करता है। डॉ. आर्य ने तिब्बती चिंताओं के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया।  

Tanuja

Advertising