‘असांजे को मिली कड़ी सजा प्रेस की आजादी पर प्रहार

Thursday, May 02, 2019 - 04:02 PM (IST)

लंदनः विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे को ब्रिटिश अदालत से मिली सजा प्रेस की आजादी के लिए पत्रकारों की आवाज को दबाने के लिए एक गुपचुप अभियान की शुरुआत है। यह बात यूनिकटीफॉरजे अभियान की प्रवक्ता क्रिस्टीन डोफर् ने कही । बुधवार को लंदन की अदालत ने श्री असांजे को रिहाई के नियम के तोड़ने के मामले में 50 हफ्तों की जेल की सजा सुनाई थी।

सुश्री डोफर् ने कहा, ‘‘ऐसा पहली बार हो रहा है जब प्रेस की आजादी को दबाने के लिए श्रृंखलाबद्ध तरीके से इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है और यह सब राजनीति से प्रेरित है। उन्होंने कहा, ‘‘यह साफ है कि श्री असांजे का राजनीतिक मंशा से उत्पीड़न किया जा रहा है। इससे पहले बुधवार को विकिलीक्स के एडिटर-इन-चीफ क्रिस्टिन हराफनसन ने भी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि यह प्रतिशोध की कारर्वाई है और काफी अपमानजनक है।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को अमेरिका के प्रत्यर्पण मामले के अनुरोध पर श्री असांजे को सुनवाई के लिए लंदन की अदालत में पेश होना है। वेस्टमिंस्टर अदालत में स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे इस मामले में कारर्वाई शुरू होगी। अमेरिका के विधि विभाग ने कहा है कि श्री असांजे पर अमेरिका के सरकारी कंपयूटर को हैक कर उसका पासवडर् चोरी करने के आरोप में उनके प्रत्यपर्ण करने की मांग की गई है।

Tanuja

Advertising