पाकिस्तान में पत्रकार यूनियनों ने विवादास्पद मीडिया कानून के खिलाफ की रोष रैली

Saturday, Jul 03, 2021 - 04:15 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के विभिन्न पत्रकार समूहों और यूनियनों ने शुक्रवार को पंजाब प्रांत में गवर्नर हाउस के बाहर विवादास्पद मीडिया विधेयक के खिलाफ रोष प्रदर्शन करते हुए इसे 'लोकतांत्रिक विरोधी' बताया। पत्रकार यूनियनों ने पंजाब की प्रांतीय विधानसभा द्वारा हाल ही में एक कानून पारित करने के बाद ये कदम उठाया है। इस कानून के तहत  पत्रकारों, नौकरशाहों और सांसदों को सदन या इसकी किसी भी समिति के विशेषाधिकार के उल्लंघन के लिए दंडित  किया जा सकता है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न पत्रकार संगठनों ने इन कानूनों को देश में प्रेस की स्वतंत्रता पर हमला बताया है।

 

पाकिस्तान फेडरल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (राणा अज़ीम), पंजाब यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट्स, लाहौर प्रेस क्लब और पंजाब असेंबली प्रेस गैलरी कमेटी, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रिपोर्टर्स एसोसिएशन और साउथ पंजाब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने बिल को लेकर पंजाब प्रिविलेज (संशोधन) अधिनियम, 2021 की प्रांतीय असेंबली की निंदा की है।  बिल को सभी सरकार और विपक्षी दलों पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) (पीएमएल-क्यू) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का समर्थन प्राप्त है। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि विधेयक को प्रेस गैलरी के सदस्यों के बीच प्रसारित किए बिना पारित कर दिया गया है जो उनके अधिकारों पर प्रहार है ।

 

बता दें कि प्रेस की स्वतंत्रता पाकिस्तान में लंबे समय से एक समस्या रही है, लेकिन इमरान खान के तहत स्थिति काफी खराब हो गई है, जिन्होंने पाकिस्तानी प्रेस पर हमलों के आरोपों को "मजाक" के रूप में खारिज कर दिया है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स (आईएफजे) ने पत्रकारिता के अभ्यास के लिए पाकिस्तान को पांचवां सबसे खतरनाक स्थान दिया है, जहां 138 मीडियाकर्मियों ने अपनी जान गंवाई है। 

Tanuja

Advertising