कोरोना वैक्सीन से बीमार पड़ा शख्स, Johnson & Johnson ने रोका दवा का ट्रायल

Tuesday, Oct 13, 2020 - 11:04 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कंपनी ने फिलहाल अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। दरअसल ट्रायल में हिस्सा में ले रहा एक शख्स बीमार पड़ गया जिसके बाद वैक्सीन का ट्रायल फिलहाल रोक दिया गया है। जॉनसन एंड जॉनसन की तरफ से एक स्टेटमेंट जारी कर बताया गया कि हमने अपने सभी Covid-19 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल अस्थायी रूप से रोक दिया है क्योंकि एक स्टॉफ का व्यक्ति इस दौरान बीमार पड़ गया जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका में वैक्सीन बनाने वालों की शॉर्ट लिस्ट में इसी महीने शामिल हुआ था। जॉनसन एंड जॉनसन की AD26-COV2-S वैक्सीन अमेरिका में चौथी ऐसी वैक्सीन है, जो क्लिनिकल ट्रायल के आखिरी फेज में है।

पिछली रिपोर्ट में कहा गया था कि वैक्सीन ने शुरुआती स्टडी में कोरोना के खिलाफ मजबूत इम्यून रेस्पॉन्स दिया है और तब रिसर्चर्स ने कहा था कि अब तक के क्लिनिकल ट्रायल के रिजल्ट में कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं थे। इसके बाद Johnson & Johnson की वैक्सीन का ट्रालय आखिरी फेज पर शुरू हुआ था। तब कंपनी ने कहा था कि इसके तहत अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, मैक्सिको और पेरू में 60 हजार लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा।

बता दें कि Johnson & Johnson से पहले  एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर रोक लगा दी गई थी। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोरोना वैक्सीन में सबसे आगे चल रही थी लेकिन ट्रायल के दौरान बीते दिनों कुछ वॉलंटियर की कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद 6 सितंबर तीसरे फेज का ट्रायल रोकना पड़ा।

हालांकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ब्रिटेन और भारत में दोबारा ट्रायल शुरू हो चुका है लेकिन अमेरिका और अन्य कई देशों ने अभी इसकी मंजूरी नहीं दी है। एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के बाद जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगना एक बड़े झटके की खबर है क्योंकि पूरी दुनिया की नजरें कोरोना वैक्सीन पर टिकी हुई हैं ताकि इस महामारी से छुटकारा मिले।

 

Seema Sharma

Advertising