ब्रिटेन चुनाव: बोरिस जॉनसन की फिर हुई वापसी, हासिल किया शानदार बहुमत

Friday, Dec 13, 2019 - 11:27 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आम चुनाव में शुक्रवार को बहुमत हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही ब्रेग्जिट पर अनिश्चितता खत्म हो जाएगी और ब्रिटेन की अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ से अलग होने की राह आसान हो जाएगी। स्काई न्यूज और बीबीसी के अनुसार, चुनाव नतीजे दिखाते हैं कि बोरिस की अगुवाई वाली कंजर्वेटिव पार्टी ने निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 सीटों में से 326 सीटें जीत ली हैं। 

जॉनसन (55) ने कहा कि इस जीत से उन्हें ‘ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग करने' और अगले महीने तक ब्रेग्जिट करने का जनादेश मिला है। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के मतदाताओं, उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए ट्वीट किया कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में रहते हैं। जॉनसन के पिछले मंत्रिमंडल में वरिष्ठ मंत्री रही भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने कहा कि हम प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और ब्रेग्जिट हमारी प्राथमिकता है। समझौता तैयार है और हम आगे बढ़ना चाहते हैं।

 गौरतलब है कि जॉनसन ने कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत दिलाने और ब्रेग्जिट को लेकर हाउस ऑफ कॉमन्स में गतिरोध तोड़ने की कवायद के तहत मध्यावधि चुनाव की घोषणा की थी। यह तकरीबन एक सदी में ब्रिटेन के दिसंबर में हुए पहले आम चुनाव हैं और मतदाताओं ने ठिठुरती ठंड में घरों से बाहर निकलकर वोट डाला। 

63 भारतीय आजमा रहे किस्मत
इस चुनाव में भारतीय मूल के 63 लोग अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें से 25 को कंजर्वेटिव पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। लेबर पार्टी से 13, ब्रेग्जिट पार्टी से 12 और लिबरल डैमोक्रेट्स से 8 भारतवंशी चुनाव मैदान में हैं। बाकी लोग अन्य दलों के उम्मीदवार या निर्दलीय हैं। करीब 6 करोड़ की आबादी वाले ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों की अच्छी संख्या है। यहां करीब 15 लाख भारतवंशी रहते हैं। अनुमान है कि करीब 40 सीटों पर भारतवंशी वोटर नतीजे प्रभावित कर सकते हैं।

vasudha

Advertising