Johnson & Johnson का दावा- उनका एक सिंगल डोज डेल्टा वेरिएंट को कर सकता है खत्म

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 03:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप से दुनियाभर में मचे आतंक के बीच  अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने एक बहुत बड़ा दावा किया है। कंपनी का कहना है कि सिंगल डोज वाला टीका कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को खत्म करने में असरदार है। इतना ही नहीं कंपनी का यह भी कहना है कि  य टीका गंभीर या बहुत गंभीर बीमारी के खिलाफ 85% असरदार पाया गया है।

PunjabKesari
जॉनसन एंड जॉनसन ने यह भी कहा कि इनका टीका वायरस से टिकाऊ सुरक्षा प्रदान करता है। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि यह टीका लोगों को अस्पताल में भर्ती होने और मौत से बचाता है। J&J के चीफ साइंटिफिक ऑफिसर पॉल स्टॉफल्स ने कहा कि टीका लगाने वाले 8 लोगों के ब्लड सैंपल्स से यह बात सामने आई है कि वैक्सीन डेल्टा समेत सभी तरह के वेरिएंट्स के खिलाफ असरदार है। 

PunjabKesari
J&J के एक और अधिकारी जोहान वान हूफ ने कहा कि हम बेहद खुश हैं। हम इस बात को लेकर आश्वस्त है कि इस वैक्सीन नें बूस्टर डोज की कोई जरूरत नहीं है और यह सभी वैरिएंट्स पर असरदार है। उन्हाेंने कह  स्टडी का एक और आश्वस्त करने वाला नतीजा ये था कि जॉनसन एंड जॉनसन शॉट के साथ टीकाकरण करने वाले लोगों को आठ महीने बाद तक एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया दिखाई दी। 

PunjabKesari
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अनुमान के मुताबिक कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के मामले अब करीब 100 देशों में सामने आ चुके हैं, इसके साथ ही उसने आगाह किया कि आने वाले महीनों में यह बेहद संक्रामक स्वरूप पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे हावी स्वरूप बन जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News