जिनपिंग का आरोप- चीन को दबाने के लिए पश्चिमी देशों का बॉस बन रहा अमेरिका

Wednesday, Mar 08, 2023 - 12:12 PM (IST)

बीजिंग: राष्ट्रपति शी  जिनपिंग ने आरोप लगाया है कि चीन की प्रगति को बाधित करने के लिए अमेरिका पश्चिमी देशों का नेतृत्व कर रहा है, जिससे चीन के विकास की राह में अभूतपूर्व चुनौतियां खड़ी हो गई हैं। हांगकांग के ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट' की एक खबर के मुताबिक, चिनफिंग ने कहा, ‘‘अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने चीन को चौतरफा घेरने का प्रयास किया है, जिसने देश के विकास की राह में गंभीर चुनौतियां पेश की हैं।''

 

गौरतलब है कि अमेरिका ने हुआई जैसी दिग्गज चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। यूरोपीय संघ के अलावा अमेरिका ने अधिकारियों को चीनी सोशल मीडिया ऐप ‘टिकटॉक' को अपने फोन से हटाने को कहा है ताकि उनके फोन के डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। सोमवार को वार्षिक संसद सत्र से इतर एक परिचर्चा के दौरान चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि देश के विकास के मद्देनजर बाहरी माहौल तेजी से बदल गया है और अनिश्चितता एवं अप्रत्याशित कारकों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘हम जिन जोखिमों और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वे भविष्य में और बढ़ेंगे तथा अधिक गंभीर हो जाएंगे।'' संसद सत्र के लिए एक प्रमुख एजेंडा अमेरिका पर निर्भरता कम करने की रणनीति तैयार करना है। इस योजना के हिस्से के रूप में, चीनी सरकार ने रविवार को 2023 में अनुसंधान पर खर्च को दो प्रतिशत बढ़ाकर 328 अरब युआन (47 अरब डॉलर) करने का प्रस्ताव दिया।  

Tanuja

Advertising