प्यार की खातिर राजकुमारी ने छोड़ी शाही जिंदगी

Monday, Sep 04, 2017 - 11:00 AM (IST)

टोक्यो: जापान की राजकुमारी माको ने रविवार को एक आम युवक से अपनी सगाई की घोषणा की। जापान के राजवंश में पुरुष सत्तात्मक प्रकृति को रेखांकित करने वाले कानून के मुताबिक राजकुमारी को इस सगाई की कीमत अपना शाही दर्जा खोकर अदा करनी होगी। माको (25) सम्राट अकिहितो की सबसे बड़ी पोती एवं सम्राट के दूसरे पुत्र राजकुमार अकिशीनो की सबसे बड़ी बेटी हैं। 

बहरहाल टैलीविजन पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में अपनी सगाई की घोषणा करते हुए उन्होंने देश को बताया कि वह ‘वाकई में खुश’ महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं बचपन से इस बात से वाकिफ थी कि जब मैं शादी करूंगी तो मुझे अपना शाही दर्जा छोडऩा होगा। शाही परिवार के सदस्य के तौर पर मैंने हरसंभव सम्राट की मदद और अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन किया। मैं अपने जीवन का आनंद ले रही हूं।’’ 

विधि कंपनी में काम करने वाले उनके मंगेतर केई कोमुरो (25) ने कहा कि उन्होंने 3 वर्ष से अधिक समय पहले राजकुमारी को शादी का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने माको को ऐसी शख्सियत बताया जो चुपचाप मानो ‘चांद की तरह’ उन्हें देखती रहती हो। राजकुमारी ने कहा कि उनकी (कोमुरो की) मुस्कान ‘सूरज की तरह’ है। इम्पीरियल हाऊसहोल्ड एजैंसी के एक अधिकारी ने बताया कि उनका विवाह वर्ष 2018 में होगा। 

Advertising