जापान का सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के एक सदस्य की मौत, दूसरा लापता

Monday, Feb 05, 2018 - 10:35 PM (IST)

टोक्यो: जापान के दक्षिणपश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर सोमवार को रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें चालक दल के एक सदस्य की मौत की पुष्टि हुई है जबकि एक अन्य लापता है। हादसे में एक स्थानीय लड़की भी घायल हो गयी जबकि एक घर में भी आग लग गई। 

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंजाकी शहर में हादसे के बाद 26 वर्षीय सह-पायलट अचेतावस्था में मिला था। बाद में उसकी मौत की पुष्टि की गई। प्रवक्ता ने बताया, ‘‘हम अब भी हेलीकॉप्टर के 43 वर्षीय पायलट की तलाश कर रहे हैं।’’ यह बयान पूर्व में रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा द्वारा दिए गए बयान से अलग है, जिन्होंने कहा था कि हमनें हेलीकॉप्टर में मौजूद चालक दल के दोनों सदस्यों को ‘‘दिल के दौरे और सांस लेने में तकलीफ’’ की स्थिति में बरामद किया। जापानी अधिकारी अक्सर मौत की आधिकारिक पुष्टि करने से पहले ऐसी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। 

ओनोडेरा ने इससे पहले पत्रकारों को बताया कि एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर जापान के सागा इलाके में गिरा और ‘‘आग की लपटों’’ में घिर गया। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना एक रिहाइशी इलाके में हुई और इससे एक घर में आग लग गई। दमकल अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने घटनास्थल पर दमकल की 14 गाडिय़ां और तीन एंबुलेंस भेजी हैं।  

Advertising