जापान के संगठन निहोन हिडांक्यो को मिला 2024 नोबेल शांति पुरस्कार

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 03:00 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. नोबेल समिति ने 2024 का नोबेल शांति पुरस्कार जापान के एक संगठन निहोन हिडांक्यो को दिया है। यह संगठन हिरोशिमा और नागासाकी के परमाणु बम हमलों के बचे लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। संगठन को परमाणु मुक्त दुनिया के लिए उसके प्रयासों और परमाणु युद्ध के भयानक परिणामों पर उसके प्रभावी गवाहों के लिए सम्मानित किया गया है।

निहोन हिडांक्यो का इतिहास

निहोन हिडांक्यो की स्थापना 1956 में हुई थी और यह जापान में परमाणु बम से प्रभावित लोगों का सबसे बड़ा और प्रभावशाली संगठन है। इसका उद्देश्य परमाणु हथियारों के विनाशकारी मानवीय परिणामों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। हिबाकुशा (हिरोशिमा और नागासाकी के बचे लोग) अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करके अंतरराष्ट्रीय परमाणु टैबू को आकार देने में मदद कर रहे हैं, जो परमाणु हथियारों के उपयोग को नैतिक रूप से अस्वीकार्य मानता है।

नोबेल समिति ने की प्रशंसा 

नोबेल समिति ने निहोन हिडांक्यो की निरंतर कोशिशों की प्रशंसा की, जो वैश्विक स्तर पर परमाणु हथियारों के खिलाफ विरोध पैदा करने और उसे बनाए रखने के लिए हैं। समिति ने कहा कि हिबाकुशा हमें अवर्णनीय को वर्णित करने और असंभव को सोचने में मदद करते हैं।

वैश्विक खतरा

भले ही बमबारी के लगभग 80 साल बाद भी परमाणु हथियार एक वैश्विक खतरा बने हुए हैं। कई देश अपने हथियारों के भंडार को आधुनिक बना रहे हैं और नए खतरे सामने आ रहे हैं। समिति ने चेतावनी दी है कि परमाणु टैबू पर दबाव है। समिति ने कहा- "इस मानव इतिहास के क्षण में यह याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि परमाणु हथियार क्या हैं: ये दुनिया के सबसे विनाशकारी हथियार हैं।

अगले वर्ष हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिरने की 80वीं वर्षगांठ होगी, जिसमें अनुमानित 120,000 लोग तुरंत मारे गए थे और हजारों अन्य घायल होने और रेडिएशन के प्रभाव से बाद में मर गए। हिबाकुशा की कहानियों ने गवाहियों, सार्वजनिक अपीलों और संयुक्त राष्ट्र में वार्षिक प्रतिनिधिमंडलों के माध्यम से परमाणु निरस्त्रीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News