जापानी परिधान निर्माताओं ने चीन के झिंजियांग कपास का किया बहिष्कार

Wednesday, Nov 24, 2021 - 01:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जापान की दो प्रमुख परिधान कंपनियों ने बंधुआ मजदूरी के आरोपों के कारण चीन के झिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र से आने वाले कपास का उपयोग बंद करने का निर्णय किया है। सान्यो शोकाइ का कहना है कि वह अगले बसंत और गर्मियों के कपड़ों के लिए इस क्षेत्र के कपास का उपयोग नहीं करेगी। TSI होल्डिंग्स ने कहा कि उसने इस शरद ऋतु और सर्दियों के कपड़ों के लिए झिंजियांग कपास का उपयोग बंद कर दिया है और उपयोग बहाल करने की कंपनी की कोई तत्काल योजना नहीं है। खेलों का सामान बनाने वाली कंपनी मिज़ुनो और परिधान कंपनी वर्ल्ड ने भी ऐसा ही किया है। 

 

इस बीच परिधान शृंखला युनिक्लो की संचालक फास्ट रिटेलिंग ने संभावित मानवाधिकार उल्लंघनों के लिए क्षेत्र में कपास किसानों का निरीक्षण करने के लिए एक दल का गठन किया है। निक्केई एशिया के मुताबिक मिज़ूनो के अलावा एक प्रमुख अंडरवियर निर्माता गुंज़े ने भी झिंजियांग से कपास की सोर्सिंग बंद कर दी है। झिंजियांग कॉटन का बहिष्कार कठिन रहा है क्योंकि यह उनकी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और उत्पाद विकास के लिए चुनौतियां पैदा करता है। लेकिन चीन में ज्यादातर मुस्लिम उइगर अल्पसंख्यक समूह के सदस्यों को जबरन मजदूरी के रूप में इस्तेमाल किए जाने के आरोपों पर बढ़ती उपभोक्ता प्रतिक्रिया के बीच उन्हें यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

 

बता दें कि चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कपास उत्पादक है जिसमें झिंजियांग देश के उत्पादन का 80% से 90% हिस्सा है। हालांकि कई उद्योग अधिकारियों का कहना है कि झिंजियांग कपास को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से पूरी तरह खत्म करना असंभव है। कुछ जापानी कपड़ों के ब्रांड भी आपूर्तिकर्ताओं द्वारा सामाजिक रूप से जिम्मेदार आचरण सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।

 

निक्केई एशिया के अनुसार, फास्ट रिटेलिंग, जो यूनीक्लो कैजुअल क्लोदिंग ब्रांड का संचालन करती है, ने संभावित मानवाधिकारों के हनन और अन्य नैतिक उल्लंघनों के लिए कपास सहित, इसके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्रियों के उत्पादन की सीधे निगरानी करने के लिए एक प्रणाली स्थापित की है। कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तदाशी यानाई ने नैतिक उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए कपास किसानों के लिए आपूर्ति श्रृंखला में "उच्च स्तर की ट्रैसेबिलिटी को सुरक्षित" करने का वादा किया है।

 

Tanuja

Advertising