G7 समिट में रूस पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखेगा जापान

Saturday, Feb 25, 2023 - 01:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शुक्रवार को कहा कि वह यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस के खिलाफ नये प्रतिबंधों का एक प्रस्ताव सात देशों के समूह G7 को सौंपने की योजना बना रहे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध का आज एक साल पूरा हो गया है। किशिदा ऑनलाइन ढंग से आयोजित किये जाने वाले G7 सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। किशिदा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह रूस को सैन्य सहायता प्रदान करना बंद करने के लिए अन्य देशों का आह्वान करेंगे।

 

उन्होंने कहा, ‘‘यथास्थिति में एकतरफा बदलाव की बिल्कुल अनुमति नहीं देने के लिए, हमें कानून के शासन के आधार पर शांति और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बहाल करने के वास्ते यूक्रेन का समर्थन और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को मजबूती से आगे बढ़ाना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि उन्होंने यूक्रेन पर रूसी युद्ध के संबंध में नवीनतम घटनाओं पर चर्चा करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं रूस के खिलाफ नये प्रतिबंधों का प्रस्ताव पेश करने की योजना बना रहा हूं।'' किशिदा G7 के एकमात्र नेता हैं जिन्होंने यूक्रेन का दौरा नहीं किया है।

 

हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने से पहले किशिदा पर यूक्रेन का दौरा करने के लिए दबाव बढ़ रहा है। यूक्रेन की संभावित यात्रा के बारे में पूछे जाने पर, किशिदा ने कहा कि वह यूक्रेन की यात्रा पर ‘‘विचार'' कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर कुछ भी तय नहीं किया गया है। जी-7 देशों के समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

Tanuja

Advertising