19 मार्च को भारत आएंगे जापान के PM फोमियो किशिदा, हिंद महासागर को लेकर नई रणनीति पर होगा मंथन

Thursday, Mar 16, 2023 - 03:35 PM (IST)

नई दिल्लीः जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा भारत की तीन दिन की यात्रा पर रविवार 19 मार्च को यहां आएंगे और वह भारत एवं जापान के घनिष्ठ सहयोग से ग्लोबल साउथ के देशों एवं हिन्द प्रशांत क्षेत्र के लिए नयी रणनीति का खुलासा करेंगे। जापानी सूत्रों के अनुसार 19 से 21 मार्च तक इस यात्रा के दौरान किशिदा इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भारत जापान वार्षिक शिखर बैठक में भाग लेंगे और जापान के सहयोग से चल रहीं कई महत्वपूर्ण ढांचागत परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इस यात्रा के दौरान वह एक स्वतंत्र एवं खुले हिन्द प्रशांत क्षेत्र की मजबूती के लिए उभरती अर्थव्यवस्थाओं को सहयोग को विस्तार देने की योजना को भी साझा करेंगे। 

जापानी प्रधानमंत्री सोमवार को भारतीय विश्व संबंध परिषद द्वारा आयोजित 41 वीं सप्रू हाउस व्याख्यानमाला में भाग लेंगे। सूत्रों का कहना है कि वह वैश्विक दक्षिण (ग्लोबल साउथ) की विकासशील एवं उभरती अर्थव्यवस्थाओं को अतिरिक्त सहायता देने तथा कानून के शासन वाली अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत करने के बारे में भी अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे। किशिदा मानते हैं कि भारत हिन्द महासागर की बड़ी ताकत है और विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में उसकी मौजदूगी बढ़ रही है जो एक स्वतंत्र एवं खुले हिन्द प्रशांत क्षेत्र के जापान के द्दष्टिकोण को साकार करने की कुंजी है।

सूत्रों का कहना है कि उनकी योजना में भारत एवं जापान के बीच घनिष्ठ सहयोग से आसियान के सदस्य दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के साथ समुद्री चेतावनी एवं टोही क्षमता का उन्नयन करना और क्षेत्र में बंदरगाहों के विकास और एशिया एवं अफ्रीका में ढांचागत विकास करना शामिल है। ऐसी भी संभावना है कि वह रूस के यूक्रेन पर आक्रमण तथा चीन के आक्रामक समुद्री पैंतरों को लेकर भी चिंता जाहिर करेंगे और उन सभी देशों के बीच मजबूत संपर्क एवं सहयोग पर जोर देंगे जो विवादों के शांतिपूर्ण समाधान करने एवं नौवहन की स्वतंत्रता के पक्षधर हैं।

 

Yaspal

Advertising