योशिहिदे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री

Wednesday, Sep 16, 2020 - 12:01 PM (IST)

टोक्योः जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पद से इस्तीफा देते हुए अपने उत्तराधिकारी योशिहिदे सुगा के लिए राह साफ कर दी। जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे आबे ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह स्वास्थ्य कारणों के चलते पद छोड़ेंगे। मंत्रिमंडल के प्रमुख सचिव योशिहिदे सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था और इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था। 

इस हफ्ते के शुरू में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नए नेता के रूप में चुने जाने के बाद  आज बुधवार को योशिहिदे सुगा को जापान के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया । वह आबे के काफी करीबी हैं और 2006 से उनके समर्थक रहे हैं।  एबी का कार्यकाल उनकी अस्वस्थता के कारण बाधित रहा और सुगा की मदद  से 2012 में वे दोबारा प्रधानमंत्री बने थे।  

 

 

आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए हुए आंतरिक मतदान में सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 वोट मिले और अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए थे। सुगा ने कहा कि वह आबे की नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगे और उनकी प्राथमिकता कोरोना वायरस से निपटना और वैश्विक महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था बेहतर करना होगा।  

किसान के पुत्र हैं  नए प्रधानमंत्री, स्ट्रॉबेरी की खेती करते थे पिता
 
अकीता के उत्तरी इलाके में स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले किसान के पुत्र सुगा ने खुद से राजनीति में अपने लिए राह बनाई। उन्होंने ग्रामीण समुदाय और सामान्य लोगों के हित में काम करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि वे एबी की अधूरी नीतियों को आगे ले जाएंगे और उनकी शीर्ष प्राथमिकता कोरोना वायरस से जंग होगी साथ ही महामारी के कारण जर्जर हुई अर्थव्यवस्था को फिर से अपनी जगह पर लाएंगे।  उनसे उम्मीदें हैं कि वे एबी की नीतियों को आगे ले जाएंगे।

Tanuja

Advertising